- भारत वेस्टइंडीज मैच की सुरक्षा का खाका तैयार

- स्टेडियम के दो किलोमीटर के दायरे में 25 पार्किग स्थल बनाये गए

LUCKNOW: इकाना स्टेडियम में छह नवंबर को होने वाले भारत वेस्टइंडीज टी-20 मैच को लेकर लखनऊ पुलिस ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। स्टेडियम और आस-पास के इलाके में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। साथ ही पूरा स्टेडियम सीसीटीवी की जद में होगा। सुरक्षा के मद्देनजर करीब दो किमी दूर पार्किग बनाई गई है। मैच के तीन दिन पहले से ही शहर के सभी इंट्री व एक्जिट प्वाइंट्स पर चेकिंग शुरू कर दी गई है।

दो किलोमीटर के दायरे में 25 पार्किंग

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिनके पास टिकट या पास नहीं होंगे, उन्हें किसी भी सूरत में स्टेडियम में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मैच के दिन टिकटों की बिक्री नहीं होगी। स्टेडियम में प्रवेश करने वाले हर शख्स को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा। इसके अलावा सुरक्षा कर्मियों द्वारा सभी की तलाशी ली जाएगी। एसएसपी ने बताया कि स्टेडियम के दो किलोमीटर की परिधि में 25 पार्किंग स्थल बनाये गए हैं। इन्हीं पार्किंग में वाहन खड़ा करने की अनुमति रहेगी। पार्किंग स्थल से स्टेडियम के बाहरी गेट तक फेरी बसों का संचालन किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

एसएसपी ने बताया कि इकाना स्टेडियम में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसके अलावा पार्किंग स्थल समेत अन्य जगहों पर अलग से सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं। ये कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे, जहां दर्जनभर से अधिक स्क्रीन पर लगातार मॉनीटरिंग होती रहेगी। निगरानी में कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखने पर कंट्रोल रूम द्वारा संबंधित स्थल पर खड़े सुरक्षा कर्मियों को अपडेट दिया जाता रहेगा।

पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकेंगे

एसएसपी ने बताया कि राजधानी में 28 वर्ष बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैच खेला जा रहा है। लिहाजा सुरक्षा इंतजाम को लेकर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि बाहरी गेट पर ही दर्शकों की चेकिंग की जाएगी। इस दौरान किसी को पानी की बोतल भी अंदर नहीं ले जाने दी जाएगी। साथ ही किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ स्टेडियम के अंदर वर्जित होगा।

तैनात की गई पुलिस फोर्स

पद संख्या

एसपी 6

एएसपी 22

डिप्टी एसपी 45

इंस्पेक्टर 100

सब इंस्पेक्टर (पुरुष) 530

सब इंस्पेक्टर (महिला) 35

सिपाही (पुरुष) 2085

सिपाही (महिला) 269

स्वॉट टीम 05

एटीएस कमांडो टीम 02

एसटीएफ सर्विलांस टीम 01

पीएसी बल 08 कंपनी

केन्द्रीय सुरक्षा बल 02 कंपनी

होमगार्ड 400

वाहन चालक 35

दमकल वाहन 12

ट्रैफिक फोर्स की तैनाती

पद संख्या

ट्रैफिक इंस्पेक्टर 15

ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर 131

ट्रैफिक हेड कांस्टेबल 100

ट्रैफिक सिपाही 572

Posted By: Inextlive