अक्षय तृतीया पर एक निश्चित रकम की खरीदारी पर सोने-चांदी के सिक्के या अन्य कोई उपहार जरूर मिलेगा

Meerut. किसी भी त्योहार पर आभूषण खरीदने का खासा महत्व माना जाता है. ऐसे में जब मौका अक्षय तृतीया पर पड़ने वाले शुभ मुहूर्त का हो तो लोग इसे अपने हाथ से कैसे जाने दे सकते हैं. इस मौके पर सर्राफा बाजार में रौनक बढ़ती है तो सर्राफा भी शुभ मुहूर्त के लिए सोने, चांदी और हीरे की हैवी और लाइट वेट डिजाइनर ज्वैलरी मार्केट में उतारते हैं. यूं तो पूरे साल ज्वैलरी बाजार में ऑफर्स की भरमार रहती है लेकिन इस बार अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर ज्वैलर्स, ग्राहकों के लिए हर खरीद पर स्पेशल गिफ्ट्स जैसे स्पेशल ऑफर्स लेकर आए हैं.

तीन करोड़ का कारोबार

हल्के हीरे के आभूषण, सोने की कीमत में उपलब्ध होने लगे हैं. बेहद आकर्षक और नए डिजाइन वाले इन आभूषणों को लोग खासा पसंद कर रहे हैं. सर्राफा कारोबार के मुताबिक पांच साल पहले शहर में हीरे का कारोबार 40 से 50 लाख के बीच था, जो अब बढ़कर तीन करोड़ रूपये प्रतिवर्ष जा पहुंचा है. पिछले दो सालों से जहां हीरे के दामों में कोई उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिला है. वहीं, सोने की कीमतों में काफी अंतर हुआ है. मौजूदा समय में सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 32 हजार रुपये के करीब जा पहुंची है. सोने और हीरे के गहनों का अंतर अब बहुत कम रह गया है.

सोने के रेट में हीरा

आबू प्लाजा स्थित भगत ज्वैलर्स के आकाश मांगलिक कहते हैं कि सोने की कीमत 32 हजार से और अधिक होने की संभावना है. जहां तक सोने और हीरे के गहनों की बात करें तो अब दोनों में अधिक अंतर नहीं रह गया है. 32 से 35 हजार में 9 ग्राम की सोने की एक अंगूठी खरीदी जा सकती है, तो वहीं इतने में 70 सेंट की डायमंड की रिंग भी ले सकते हैं.

लाइट वेट ज्वैलरी पर जोर

अक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबारियों ने खास इंतजाम किए हैं, अब लगभग सोने की अंगूठी के दाम में ही हीरे की अंगूठी उपलब्ध है. वहीं ढाई से तीन ग्राम तक के पेंडल व टॉप्स का भी क्रेज दिखाई पड़ रहा है. बाजार में बदलते टे्रंड की वजह से अक्षय तृतीया पर हल्केआभूषणों की ब्रिकी तेज होने का अनुमान है. 35 से 10 हजार रुपये तक में नथ, लॉकेट, अंगूठी, टॉप्स, पेंडल, पतली चेन, मांग टीका, हल्की चूडियां, चांदी की डिजाइनर पायल, करधनी, चांदी के गुच्छे व अन्य डिजाइनर आइटम मौजूद है.

हीरा खरीदने पर गिफ्ट

दो लाख से पांच की कोई सिंगल पीस हीरे की आइटम पर खरीदने पर कई तरह के ऑफर्स रखे गए हैं. वहीं कई दुकानों पर स्क्रैच कार्ड व कूपन की स्कीम जारी की जा रही है. इसमें एक निश्चित रकम की खरीदारी पर सोने-चांदी के सिक्के या अन्य कोई उपहार जरूर मिलेगा.

इस बार डायमंड का मंगलसूत्र ज्यादा डिमांड में है. हल्का मंगलसूत्र ज्यादा सेल में आ रहा है. अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में हल्की ज्वैलरी डिमांड में रहेगी. साथ ही इन पर कई ऑफर्स भी चल रहे हैं.

अनुज वर्मा, नारायण ज्वैलर्स

सोने से बेहतर लोग हीरा ज्यादा पसंद कर रहे हैं. हल्की ज्वैलरी के डिजाइन ज्यादा पसंद किए जा रहे है. एक निश्चित खरीद पर ग्राहक को कोई न कोई गिफ्ट जरूर दिया जाएगा.

अभिषेक वर्मा, कृष्णा ज्वैलर्स

Posted By: Lekhchand Singh