व्यापारियों को जीएसटी काउंसिल ने दी बड़ी राहत

एनुअल रिटर्न की लास्ट डेट बढ़ी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए गुड न्यूज है। सरकार ने उन्हें फाइनेंशियल ईयर 2017-18 का एनुअल रिटर्न भरने के लिए 31 मार्च तक की मोहलत दे दी है। जीएसटी काउंसिल ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

पोर्टल पर दिख रहा था एनुअल फार्म

एक जुलाई 2017 से पूरे देश में जीएसटी लागू होने के बाद जीएसटी काउंसिल द्वारा रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए एनुअल रिटर्न कम्पल्सरी किया था। इसके लिए व्यापारियों को जीएसटीआर-9. जीएसटीआर-9ए एवं जीएसटीआर-9सी भरना था। लास्ट डेट 31 दिसंबर निर्धारित की गई थी। एनुअल रिटर्न की लास्ट डेट तो तय कर दी गयी लेकिन पोर्टल पर एनुअल रिटर्न फार्म अपलोड ही नहीं किया गया। जीएसटीआर-9 और 9ए फार्म पोर्टल पर दिख तो रहा था, लेकिन अपलोड नहीं हो रहा था। इससे व्यापारी परेशान थे क्योंकि लास्ट डेट करीब आती चली जा रही थी।

की थी लास्ट डेट बढ़ाने की मांग

एनुअल रिटर्न बढ़ाए जाने की मांग को लेकर पिछले दिनों कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के साथ ही उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने जीएसटी काउंसिल व वित्त मंत्री को पत्र लिख कर लास्ट डेट बढ़ाने की मांग की थी। इसे गंभीरता से लेकर जीएसटी काउंसिल ने डेट बढ़ाने का फैसला लिया है।

व्यापारी न तो जीएसटी से परेशान है और न ही टैक्स सिस्टम से। व्यापारी तो बस जीएसटी काउंसिल की अव्यवस्थाओं से परेशान है। जीएसटी काउंसिल की व्यवस्था फेल है।

महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष कैट

Posted By: Inextlive