- 5 हजार से अधिक सफाईकर्मी

- 2500 के आसपास स्थाई सफाईकर्मी

- 49 कार्यदायी संस्थाएं निगम से जुड़ी हैं

- 950 सफाईकर्मी कार्यदायी संस्थाओं के

- 1550 के आसपास संविदा सफाईकर्मी

- 6 हजार ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच का दिया ऑर्डर

- 5 नवंबर को वॉच का वितरण

- 25 के आसपास वितरित होंगी वॉच

- अपने सफाई कर्मियों को देगा नगर निगम

- बंगलुरु की कंपनी से हुआ अनुंबध, 6 हजार वॉच का ऑर्डर

LUCKNOW: अब सफाईकर्मी फील्ड से गायब नहीं हो पाएंगे। उन्हें हर हालत में निर्धारित समयावधि तक फील्ड में रहकर अपनी ड्यूटी करनी होगी। अगर कोई सफाईकर्मी एक पल के लिए भी फील्ड से बाहर जाता है या समय से ड्यूटी पर नहीं आता है तो तत्काल इसकी जानकारी निगम के अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी। खास बात यह है कि यह सारी सच्चाई उनकी स्किन से ही खुलेगी। यह सुनने में अटपटा जरूर है, लेकिन हकीकत है। वजह यह है कि नगर निगम की ओर से अपने सफाईकर्मियों को ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच देने की तैयारी शुरू की गई है। इस वॉच के पहनने के बाद सफाईकर्मियों की उपस्थिति से जुड़ी सभी जानकारियां सीधे नगर निगम अधिकारियों के पास पहुंच जाएंगी।

6 हजार वॉच का ऑर्डर

नगर निगम की ओर से ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच के लिए बंगलुरु की कंपनी से अनुबंध किया गया है। जानकारी के अनुसार, नगर निगम की ओर से पहले चरण के लिए करीब छह हजार वॉच का ऑर्डर दिया गया है। इसके सफल परिणाम सामने आने के बाद अगला ऑर्डर दिया जा सकता है।

5 तारीख को वितरण

यह भी जानकारी सामने आई है कि वॉच से जुड़ा पूरा ऑर्डर मिलने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। इसकी वजह से प्रयास किया जा रहा है कि पांच नवंबर को इस दिशा में उद्घाटन करा दिया जाए। इस मौके पर करीब 25 के आसपास ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच वितरित की जाएंगी। ये वॉच निगम के सफाई पर्यवेक्षकों को दी जाएंगी। इसके बाद वॉच का ऑर्डर मिलते ही सभी कर्मचारियों को इसका वितरण किया जाएगा।

अभी मिलती हैं शिकायतें

दरअसल, पिछले एक माह से नगर आयुक्त से लेकर अपर नगर आयुक्त तक लगातार वार्डो का निरीक्षण कर सफाईकर्मियों की उपस्थिति चेक कर रहे हैं। इस दौरान देखने में आया है कि तीस फीसदी सफाईकर्मी फील्ड में नियमित नहीं आते हैं। जिससे सफाई व्यवस्था प्रभावित होती है और जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। निगम की ओर से कार्यदायी संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट तो किया जाता है, लेकिन स्थिति में सुधार नहीं आता है। इसे ध्यान में रखते हुए ही सफाईकर्मियों को ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच देने की तैयारी है।

बाक्स

इस तरह करेगी काम

1-यह वॉच मिनी कंप्यूटर की तरह काम करती है

2-जीपीएस से लैस है वॉच

3-ऑन स्पॉट फोटो खींची जा सकती है

4-रिस्ट स्कीन से ऑन स्पॉट ट्रैकिंग की सुविधा

5-ब्लूटूथ कनेक्टिविटी

6-सेंसर के एक्यूरेट टाइमिंग का आइडेंटिफिकेशन

7-वॉच उतारते ही कंट्रोल रूम में जाएगा मैसेज

8-एसडी कार्ड व स्पीकर की भी सुविधा

9-हर्ट रेट मॉनीटर्स

10-मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

देने होंगे 279 रुपये

जानकारी सामने आई है कि निगम के परमानेंट और संविदाकर्मियों को तो यह वॉच फ्री दी जाएगी, जबकि कार्यदायी संस्थाओं से जुड़े प्रत्येक कर्मचारी के वेतन से इसके एवज में 279 रुपये काटे जाएंगे।

एजेंसियों का अनुबंध भी

निगम की ओर से कार्यदायी संस्थाओं पर शिकंजा कसने का काम शुरू हो गया है। पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने इसी संदर्भ में गुरुवार को बैठक की। उन्होंने बताया कि नगर निगम से करीब 49 कार्यदायी संस्थाएं जुड़ी हैं। जिनकी ओर से सफाईकर्मी दिए जाते हैं। इन सभी से नए सिरे से अनुबंध किया जाएगा, साथ ही अगर कोई भी संस्था नया सफाईकर्मी रखती है तो उसे निगम में 7500 रुपये सिक्योरिटी मनी जमा करानी होगी।

वर्जन

नगर निगम की ओर से सफाईकर्मियों को ह्यूमन ट्रैकिंग वॉच देने की तैयारी शुरू की गई है। इस वॉच के पहनने के बाद कोई भी सफाईकर्मी फील्ड में न तो लापरवाही कर सकेगा न ही अनुपस्थित रह सकेगा। पहले चरण में छह हजार वॉच का ऑर्डर दिया गया है।

अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive