1 जून से मीटर बदलने के अभियान में आएगी तेजी

गत दो माह में बदले गए 18 हजार से अधिक मीटर

Meerut. पीवीवीएनएल का स्मार्ट मीटर अभियान विभाग के लिए फायदेमंद और बिजली चोरों के लिए मुसीबत बन रहा है. बिजली विभाग द्वारा शहर में तेजी से पुराने मीटरों को बदल कर स्मार्ट किया जा रहा है ऐसे में जो पुराने मीटर टेंपर्ड या खराब थे उनको लैब में ले जाकर चेक कराया जा रहा है यदि मीटर टेम्पर्ड आता है तो उपभोक्ता के खिलाफ विभाग द्वारा एफआईआर तक कराई जा रही है. ऐसे में अपने लाइन लॉस को कम करने लिए अब विभाग तेजी से इस अभियान को पूरा करने में जुट गया है.

18 हजार मीटर बदले

पीवीवीएनएल ने फरवरी माह में स्मार्ट मीटर का अभियान शुरु किया था. लेकिन शहर के कुछ इलाकों में विरोध के चलते अभियान रुक गया था. इसके बाद दोबारा मई माह से अभियान तेजी से शुरु किया गया. इस अभियान के तहत गत दो माह में करीब 18 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर बदले जा चुके हैं. इसमें सबसे अधिक लिसाड़ी गेट एरिया में स्मार्ट मीटर बदलने की कवायद की जा रही है.

बदले गए मीटर

पिलोखड़ी, भूमियापुल, लिसाड़ी रोड- 8000

रंगोली बिजलीघर एरिया- 5000

नौचंदी बिजलीघर एरिया- 3500

हुमायूंनगर, समर गार्डन, विकासपुरी- 2500

स्मार्ट मीटर में आएगी तेजी

इस अभियान के तहत जून माह में तेजी से मीटर बदलने का अभियान चलाया जाएगा. बुनकर नगर जैसे कुछ इलाकों में विरोध के चलते मीटर नही बदले जा रहे हैं ऐसे में पुलिस फोर्स के साथ विभाग मीटर बदलने का अभियान चलाएगा.

लाइन लॉस में आएगी कमी

स्मार्ट मीटर के प्रयोग से काफी हद तक बिजली चोरी कम हो रही है. ऐसे में बिजली चोरी बाहुल्य इलाकों में इस अभियान को प्राथमिकता के हिसाब से चलाया जा रहा है. बिजली विभाग की मानें तो इन क्षेत्रों में 8 से 10 प्रतिशत का लाइन लाइन कम हुआ है यदि शत प्रतिशत मीटर बदल दिए जाएं तो 50 प्रतिशत तक लाइन लॉस कम हो जाएगा.

विभाग तेजी से स्मार्ट मीटर लगा रहा है. इसके तहत 18 हजार मीटर बदले जा चुके हैं. पुराने मीटर को लैब में टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है ऐसे में दर्जनों केस मीटर टेंपरिंग के सामने आ रहे हैं.

संजय शर्मा, ईएक्सईएन, डिवीजन थर्ड

Posted By: Lekhchand Singh