- यूपी की भौगोलिक स्थिति से वाकिफ है मेरठ का आतंकी

- जम्मू-कश्मीर से यूपी और दिल्ली में कराता था आतंकियों की एंट्री

- आतंकियों को छिपाने और नक्शे उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका

Meerut: लश्कर और आईएम जैसे आतंकी संगठनों से जुड़ा मेरठ पीएसी बम धमाके का वांछित आतंकी सलीम पतला आईएसआई के लिए यूपी में खास मुखबिर बनकर काम कर रहा था। कश्मीर से लेकर दिल्ली और यूपी के ज्यादातर शहरों की भौगोलिक स्थिति से वाकिफ सलीम की जिम्मेदारी बाहर से आने वाले आतंकियों को छिपाने की थी। वारदात को अंजाम देने के लिए सलीम ही ज्यादातर जानकारी देता था। इसके कई सबूत एटीएस को मिल गए हैं।

हर बिंदु पर वर्क कर रही एटीएस

मेरठ के लिसाड़ी गेट निवासी आतंकी सलीम पतला की गिरफ्तारी के बाद एटीएस कई बिंदुओं पर काम कर रही है। प्रारंभिक जांच पड़ताल में साफ हो गया है कि मेरठ पीएसी कैंप पर ख्म् जनवरी 9फ् को बम विस्फोट के बाद उसकी धरपकड़ के लिए तेजी बरती गई तो वह भूमिगत हो गया। कुछ समय बाद सलीम ने मुरादाबाद में पनाह ली और करीब ख्क् साल वहीं गुजार दिए।

नहीं था सलीम का फोटो

एटीएस सूत्रों के अनुसार सलीम का कोई भी फोटो पुलिस या खुफिया एजेंसियों के पास नहीं होना उसके लिये ढाल बना था। सलीम को आईएसआई ने अपना खास मुखबिर बनाकर यूपी में ही रहने का निर्देश दिया। इसके बाद सलीम का काम केवल सैन्य ठिकानों, सरकार से जुड़ी जानकारी और सुरक्षा संबंधित जानकारी आईएसआई को पहुंचाने का हो गया था। इसी दौरान सलीम ने चोरी की गाडि़यों की सप्लाई कश्मीर में करनी शुरू कर दी। इससे उसे कश्मीर, दिल्ली, चंडीगढ़ समेत यूपी के कई शहरों की भौगोलिक स्थिति को जानने का मौका मिला।

कब-कब कश्मीर गया, जानकारी कर रही है एजेंसी

इसके बाद आईएसआई की कृपा बढ़ी तो वह आईएसआई द्वारा भेजे गए आतंकियों सही सलामत दिल्ली और मेरठ तक लाने लगा। किसी भी वारदात के लिए सामान जुटाने, बम बनाने और नक्शा उपलब्ध कराने जैसे काम भी वही किया करता था। एटीएस जानकारी जुटा रही है कि आतंकी कितनी बार और कब-कब कश्मीर गया था। मोबाइल की कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है।

Posted By: Inextlive