परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करने आ रही है सुप्रीम कोर्ट की टीम

शौचालय, पेयजल सहित अन्य सुविधाओं की खंगालेगी हकीकत

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में बच्चों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण सुप्रीम कोर्ट की टीम करेगी। इसके लिए टीम जनपद के स्कूलों में जाएगी। इस संबंध में बीएसए की ओर से सभी को निर्देश जारी किया गया है। सुप्रीमकोर्ट की टीम बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था, उनकी रेग्यूलर साफ सफाई, रंगाई पुताई, पेयजल की व्यवस्था, विद्यालय परिसर में साफ-सफाई, मिडडे मील का संचालन, भोजन निर्माण स्थल की साफ सफाई आदि बिन्दुओं पर जांच करेगी।

करेंगे विधिवत निरीक्षण

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित की गई टीम के निरीक्षण को लेकर सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेने के साथ ही टीम स्थलीय भ्रमण के जरिए अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी करेगी। इसमें बच्चों के पठन पाठन, पाठ्य पुस्तक का वितरण, यूनिफार्म का वितरण आदि की विद्यालय वार अद्यतन प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों में बच्चों के लिए लगाए गए हैंडपंप की क्रियाशीलता आदि का भी जांच करेगी।

खंड शिक्षाधिकारियों को दिए निर्देश

एडी बेसिक ने जिले के सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 24 व 25 नवम्बर को होने वाले निरीक्षण के पूर्व विद्यालयों में इन सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अव्यवस्थाओं को तत्काल दुरुस्त कराएं। इसके साथ ही स्कूलों में साफ सफाई आदि की व्यवस्था के लिए पंचायत विभाग से समन्वय स्थापित कर उसे दुरुस्त कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी विद्यालय में शौचालय अक्रियाशील अवस्था, गंदा अथवा बंद पाया गया तो संबंधित प्रधानाध्यापक के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाए। विद्यालय में अव्यवस्थित रसोईघर, हैंडपंप के आसपास गंदगी के लिए प्रधानाध्यापक जिम्मेदार होंगे।

Posted By: Inextlive