लू की चपेट में कोल्हान गंवाई तीन जान

2019-06-14T06:01:10+05:30

जमशेदपुर: स्टील सिटी सहित पूरे कोल्हान में प्रचंड गर्मी और लू का कहर जारी है। लगतार तापमान बढ़ने और गर्म हवाओं के चलते हर दिन लू की चपेट में आकर एक से दो लोगों की मौत हो रही है। गुरुवार को जमशेदपुर में 40. 5 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान दर्ज किया गया। अब तक जिले में ही लू से एक दर्जन से ज्यादा वहीं कोल्हान प्रमंडल में 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को सरायकेला निवासी एएसआई विजय किस्कू 55 और टाटा मोटर्स कर्मी नागेंद्र प्रसाद की बुधवार को लू लगने से मौत हो गई थी। गुरुवार को लू की चपेट में आने से खरसावां में दो तो घाटशिला में एक अधेड़ की मौत हो गई। लू से मौत की घटनाएं बढ़ने पर प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को बचने की सलाह दी है।

खरसावां में दो की गई जान

खरसावां में बुधवार को लू की चपेट में आने से रेंगोगोड़ा के अगनु महतो (60) तथा असुरा गांव के राजमिस्त्री सुकु माझी (46) की मौत हो गई। बताते चले कि अगनु महतो बुधवार दोपहर करीब 12.30 बजे खरसावां से घर पहुंच हाथ-पैर धो रहा था तभी चक्कर आने से वह गिर गया। आनन- फानन उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं दूसरी घटना में सुकु माझी राजमिस्त्री का काम करता था। लू लगने से वह काम करते हुए गिर गया। घटना स्थल पर अचानक गिरने से उसकी मौत हो गई। गुरुवार को तेज धूप की चपेट में आने से चार लोग अस्पताल में भर्ती हुए। गुरुवार को तापमान 42.02 डिग्री सेल्सियस होने से बाजारों में भी एक्का दुक्का लोग दिखे।

सिर्फ घाटशिला में 16 दिन, तीन मौत

घाटशिला क्षेत्र में पड़ रही प्रचंड गर्मी व लू के कहर गुरुवार तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। गुरूवार सुबह काशिदा निवासी तपन गोराई 50 की मौत लू लगने से अस्पताल में हो गई। जबकि भाई नित्यांनद गोराई अस्पताल में भर्ती है। नित्यानंद ने बताया कि दोनों टेंपो चालक है, गर्मी तेज होने के कारण उन्हें लू लग गई। परिवार वालों ने तत्काल उन्हें सुवर्णरेखा नर्सिग होम में भर्ती कराया। तपन की हालत नाजुक बताकर डाक्टरों ने रेफर कर दिया। गुरूवार की सुबह तपन की मौत हो गई। नित्यानंद ने बताया कि तपन अपने पीछे पत्नी व बेटी का भरा पूरा परिवार है। बताते चले कि इससे पहले बुधवार को केंदाडांगा निवासी दुर्गी मुर्मू की मौत लू लगने से हुई थी। इससे पूर्व 25 मई को बराजुड़ी निवासी शिव कांत भकत की मौत इलाज के दौरान गालूडीह के निरामय हेल्थ केयर में हो गया था।

वर्जन

शहर में छिटपुट बारिश के चलते तापमान में हो रही लगातार वृद्धि के कारण लू चल रही है। लू को हल्के में लेकर लोग लगतार लू का शिकार हो रहे है। लू सें संबंधित सभी गाइड लाइन का पालन करें, लू लगने पर मरीज को ठंडे स्थान पर लिटाकर अस्पताल में भर्ती कराये।

डा। नकुल चौधरी, डीएस, एमजीएम अस्पताल, जमशेदपुर

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.