चोर गिरोह के 10 सदस्य गिरफ्तार

2018-11-20T06:01:01+05:30

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जमशेदपुर पुलिस ने चोर गिरोह के 10 मेंबर्स को दबोचा है। इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। सरगना सूरज कोतवाल उर्फ सूरज पात्रो अपनी पत्नी निशा खातून के साथ गिरोह चला रहा था। सबसे पहले सूरज को ही गिरफ्तार किया गया। सूरज चोरी करने अपनी पत्नी निशा खातून व भाई आकाश पात्रों के साथ जाता था, जिसमें सात और लोग उनकी मदद करते थे। ये बंद घरों का ताला पलक झपकते कटर से काट देते थे और एक घंटे में पूरा घर साफ कर देते थे।

चोरी का एक ट्रक सामान

परसुडीह- करनडीह इलाका पिछले दो महीने से इन चोरों से दहशत में था। चोरी करने के बाद गिरोह में शामिल महिलाएं चोरी के सामान बेच देती थीं। गिरफ्तार किए गए इन दस लोगों ने पिछले डेढ़ से दो महीने में एक अलग- अलग जगह चोरी कर एक ट्रक से अधिक सामान चुरा लिए थे। सोमवार को पुलिस टीम जब इन्हें (आरोपितों को) एसएसपी ऑफिस लेकर पहुंची तो एक पूरे ट्रक में भी इनकी चुराई चीजें नहीं आ पा रही थी। पिछले दिनों ये चोर परसुडीह, प्रमथनगर व करनडीह इलाके में घरों को निशाना बना रहे थे और बेखौफ होकर चोरियां कर रहे थे। इनके पास लाखों रुपये के गहने, बाइक, कपड़े, टीवी, बर्तन, 25 हजार नकद समेत एक ट्रक चोरी का सामान बरामद किया गया है। इन्हें काबू करने के लिए सिटी एसपी प्रभात कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया था।

पुरस्कृत होंगे पुलिसकर्मी

एसएसपी अनूप बिरथरे ने सोमवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि घटना का उद्भेदन करने वाले सभी पुलिस पदाधिकारी व पुलिसकर्मी को नकदी के साथ ही प्रशस्तिपत्र दिए जाएंगे। संवाददाता सम्मेलन में सिटी एसपी प्रभात कुमार के साथ उद्भेदन करने में शामिल सभी पुलिस पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

सोनार भी हुआ अरेस्ट

एसएसपी ने बताया कि आरोपितों ने चोरी किए गए 100 ग्राम सोने के गहने को धनंजय सोनार के पास बेच दिया था। सोनारी ने सोना गला भी दिया था। पुलिस उसे भी गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जाएगी ताकि यह पता चल सके इससे पूर्व भी चोर गिरोह द्वारा और कितने जेवरात की बिक्री की गयी है।

मिला है हैवी कटर

चोर गिरोह के पास मिला कटर इतना हैवी है कि उससे महज 30 सेकेंड में ही पलक झपकाते बड़े से बड़े ताले को वे काट डालते थे। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि एक घंटे के अंदर घर का सारा सामान वे लोग गायब कर देते हैं। एसएसपी ने बताया कि चोरी किए गए सामान को महिलाओं को दे दिए जाते थे, ताकि वह आसानी से उसे बिक्री कर सके। एसएसपी ने बताया कि चोर गिरोह का मुख्य सरगना कृष्णा पात्रो पहले पकड़ा गया। उसकी निशानदेही पर छिपा कर रखे चोरी का सामान बरामद कर लिए गए। इसके बाद एक- एक कर सभी 10 आरोपित पकड़े गए। इसमें सरायकेला पुलिस ने भी साथ दिया।

चोर गिरोह के सदस्य

- सूरज कोतवाल उर्फ सूरज पात्रो 26 वर्ष, सालडीह बस्ती आदित्यपुर

- निमाई दास 19 वर्ष, ग्वाला बस्ती परसुडीह

- विकास वर्मा उर्फ चेंगड़ी, 18 वर्ष, राधाकृष्णा नगर परसुडीह

- आकाश पात्रो उर्फ आकाश कोतवाल, सालडीह बस्ती आदित्यपुर

- छोटू गोप 26 वर्ष, कुलुपटांगा, आरआईटी

- कृष्णा पात्रो 19 वर्ष, ग्वाला बस्ती परसुडीह

- आकाश कुमार सिंह 18 वर्ष, आरआईटी

- पूजा कोतवाल उर्फ निशा खातून 19 वर्ष

- पूर्णिमा देवी 19 वर्ष गांधीनगर बागबेड़ा

- धनंजय सोनार, रोड नंबर 13, आदित्यपुर

चोरी की सात कांडों का हुआ खुलासा

- परसुडीह के प्रमथनगर में तीन अलग घरों में ताला तोड़ कर चोरी की, कलियाडीह में नवमी की रात ताला तोड़कर बड़ा एलइडी टीवी, कैमरा चुराया।

- पूर्व करनडीह के बिजली विभाग के जेई के हाता स्थित घर से एक यामाहा बाईक चुराई, जिसकी कीमत सवा लाख रुपये थी।

- छठ पूजा के दिन सरजामदा के बंद घर में घरेलू सामान की चोरीकी , सुंदरनगर पटेल बगान में एलइडी टीवी, घरेलू सामान, जेवरात आदि उड़ाए.

- आरोपितों ने स्वीकार किया है कि इसके अलावा परसुडीह, आदित्यपुर व आरआइटी थाना क्षेत्र में वाहन चोरी, गृह भेदन की घटना को अंजाम दिया था.

सभी अपराधकर्मियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी ताकि शेष बचे सामानों की बरामदगी की जा सके।

- अनूप बिरथरे, एसएसपी, जमशेदपुर

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.