JAMSHEDPUR: जमशेदपुर पुलिस ने सोमवार को एक ऐसे चोर गिरोह का पर्दाफाश किया, जो चोरी के जेवर गलाकर उन्हें बेच दिया करता था. दिलचस्प बात यह कि इस गिरोह में चोरी का माल बेचने की जिम्मेदारी एक मां-बेटे पर थी. गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मां बेटे को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. इस तरह से पुलिस ने गिरोह के कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. इन्होंने चोरी में अपनी संलिप्तता भी स्वीकार कर ली है. ये गिरोह पिछले कई दिनों से कदमा व सोनारी इलाके में सक्रिय था और चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहा था.

सिटी एसपी ने दी जानकारी

सोमवार को एसएसपी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर सिटी एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से बड़े पैमाने पर चोरी किए गए सामान बरामद किए गए हैं. उन्होंने बताया कि इलाके में चोरी की बढ़ी वारदातों के कारण एसएसपी के निर्देश पर एक स्पेशल टीम गठित की गई थी. यही टीम चोरों को पकड़ने के लिए लगी हुई थी. इसी बीच 26 मई की रात को 1.20 बजे कदमा थाना प्रभारी विनय कुमार को गुप्त सूचना मिली कि रामजनम नगर में पांच से सात संदिग्ध व्यक्ति चोरी करने की योजना बना रहे हैं. सूचना के बाद कदमा थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ कदमा रामजनम नगर फूटबॉल मैदान पहुंचे. पुलिस को देखते ही लड़के भागने लगे. पुलिस ने घेराबंदी कर सभी को पकड़ लिया. पूछताछ में युवकों ने अपना नाम गणेश कुमार, लालू, साहुल, भुकु, बापी, आशीष उर्फ टीरा, ऋतिक, संतोष उर्फ टेरा, बूढ़ी उर्फ रासू सरदार, सूरज, मंजू देवी, शंकर प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार सभी आरोपित रामजनम नगर कदमा के निवासी हैं. जब पूछताछ की गयी तब उन्होंने बताया कि सभी कदमा थाना क्षेत्र के दुकान व मकान में चोरी करने की योजना बना रहे थे.

मां-बेटा गिरफ्तार

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उनके गिरोह ने छह मई 2019 की रात को ईसीसी फ्लैट उलियान के क्वार्टर नंबर में तथा 10 मई 2019 की रात को रामजनमनगर रोड नंबर तीन स्थित पूनम के घर में घुसकर चोरी की थी. आरोपितों ने बताया कि चोरी का सामान खपाने के लिए सूरज व उसकी मां मंजू देवी को दे देते थे. पुलिस ने निशानदेही पर सूरज व मंजू देवी को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

ज्वैलरी दुकानदार भी धराया

चोरी का माल खपाने वाली मंजू देवी ने पुलिस को बताया कि चोरी कर लाए गए सोने-चांदी का जेवरात को वह भाटियाबस्ती कदमा निवासी शंकर प्रसाद के ज्वैलरी की दुकान में बेचने के लिए देती थी. इस बार भी उसे ही जेवर गलाने को दिए हैं. इस सूचना पर पुलिस ने सोनार शंकर प्रसाद की दुकान में धावा बोला और उसे गिरफ्तार कर लिया. उसने स्वीकार किया कि उसके पास चोरी कर लाए गए सोने-चांदी के जेवर को उसने गला दिया है. जबकि कुछ सामान जिसमें चांदी का पायल एक जोड़ा तथा 8 ग्राम सोना बरामद किया गया. इसके बाद पकड़े गए चोरों के निशानदेही पर पुलिस ने मोबाइल चार, पावर बैंक तीन, टीवी एक, इंडक्शन चूल्हा के अलावा नशा में प्रयुक्त व्हाईटनर बरामद किया.

गिरोह का सरगना गणेश

सिटी एसपी ने बताया कि चोर गिरोह का सरगना गणेश कुमार है. गणेश समेत तीन युवक पूर्व में भी चोरी के मामलों में जेल जा चुके हैं. एसपी के अनुसार चोर गिरोह में गिरफ्तार किए गए 12 लोगों में से 9 लोग चोरी की घटना को अंजाम देते थे, जबकि दो लोग माल खपाने में लग जाते थे. सोनारी सोने-चांदी का जेवरात को गलाकर आरोपित को पैसे दे देता था.

आरोपित करते हैं नशा

आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वे नशा करते हैं. नशा करने के लिए ही वह चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे. इसके अलावा चोरी के पैसे से बढि़या मोबाइल खरीदते थे. बाकि पैसे का वह होटलों में खाने-पीने में खर्च करते थे.

Posted By: Kishor Kumar