आपकी बड़ी परेशानियों का हो सकता है छोटा हल इस कहानी से लें प्रेरणा

2018-11-02T09:47:39+05:30

जीवन में हमारी सोच और देखने के नजरिए पर भी बहुत सारी चीजें निर्भर करती हैं। कई बार बड़ी परेशानियों का हल भी बहुत छोटा होता है लेकिन अक्सर हमारे दिमाग में यही बात रहती है कि बड़ी परेशानी मतलब समाधान भी जटिल होगा लेकिन ऐसा होता नहीं है।

features@inext.co.in

एक शहर में एक धनी व्यक्ति रहता था, उसके पास बहुत पैसा था और उसे इस बात पर बहुत घमंड भी था। एक बार किसी कारण से उसकी आंखों में इंफेक्शन हो गया। आंखों में बुरी तरह जलन होती थी। वह डॉक्टर के पास गया, लेकिन डॉक्टर उसकी इस बीमारी का इलाज नहीं कर पाया। सेठ के पास बहुत पैसा था, उसने देश-विदेश से बहुत सारे नीम-हकीम और डॉक्टर बुलाए। एक बड़े डॉक्टर ने बताया कि आपकी आंखों में एलर्जी है। आपको कुछ दिन तक सिर्फ हरा रंग ही देखना होगा। अगर कोई और रंग देखेंगे तो आपकी आंखों को परेशानी होगी।

अब क्या था. सेठ ने बड़े-बड़े पेंटरों को बुलाया और पूरे महल को हरे रंग से रंगने के लिए कहा। वह बोला- 'मुझे हरे रंग के अलावा कोई और रंग दिखाई नहीं देना चाहिए।‘ इस काम में बहुत पैसा खर्च हो रहा था, लेकिन फिर भी सेठ की नजर किसी अलग रंग पर पड़ ही जाती थी, क्योंकि पूरे नगर को हरे रंग से रंगना संभव ही नहीं था। सेठ दिन प्रतिदिन पेंट कराने के लिए पैसा खर्च करता जा रहा था। एक दिन किसी दूसरे शहर का एक सज्जन पुरुष उस शहर से गुजर रहा था। उसने चारों तरफ हरा रंग देखकर लोगों से कारण पूछा। सारी बात सुनकर वह सेठ के पास गया और बोला, 'सेठ जी आपको इतना पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। मेरे पास आपकी परेशानी का एक छोटा सा हल है।‘

सेठ ने कहा- 'क्या हल है?’ वह व्यक्ति बोला- 'आप हरा चश्मा क्यों नहीं पहन लेते। ऐसा करने पर आपको सब कुछ हरा दिखेगा।‘सेठ की आंख खुली की खुली रह गईं। उसके दिमाग में यह छोटा-सा विचार आया ही नहीं था।

हल ढूंढने की कोशिश करें 


फ्रेंड्स, जीवन में हमारी सोच और देखने के नजरिए पर भी बहुत सारी चीजें निर्भर करती हैं। कई बार बड़ी परेशानियों का हल भी बहुत छोटा होता है, लेकिन अक्सर हमारे दिमाग में यही बात रहती है कि बड़ी परेशानी मतलब समाधान भी जटिल होगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है। इसलिए किसी भी परेशानी को बड़ा ना मानते हुए इसका हल ढूंढने की कोशिश करें। आपको आसान रास्ता जरूर मिलेगा।

काम की बात


1. हमारी सोच और देखने के नजरिए पर हमारी सफलता और असफलता निर्भर करती है।

2. बड़ी परेशानी होने का यह कतई मतलब नहीं कि इसका समाधान भी जटिल हो।

लाइफ मंत्र: जीवन में सकारात्मक चीजों पर रखें अपना फोकस

वाकई आप जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.