ये कमाल की ऐप्‍स आपको बना देंगी स्मार्ट प्रोफेशनल तो देर किस बात की

2018-10-05T08:45:24+05:30

ऑफिस चाहे किसी भी काम से जुड़ा हो पर वहां जॉब कर रहे प्रोफेशनल्स को लगभग एक जैसे कई तरह के कार्य करने होते हैं। इन कामों को पूरा करने के लिए कई बार काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। इन प्रोडक्टिविटी ऐप और सॉफ्टवेयर यहीं पर आपकी मदद करते हैं। यह एक तरह से आपकी बाइक में एक्स्ट्रा गियर की तरह हैं जो कामों को तेजी से पूरा करने में मदद करते हैं। आइए जानें प्रोडक्टिविटी बढ़ाने वाले कुछ ऐसे ही सॉफ्टवेयर्स के बारे में

स्कैनबॉट
कानपुर। ऑफिस वर्क के दौरान आपको कई बार तेजी से डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने की जरूरत पड़ती होगी। यह एक बेहतरीन स्कैनिंग टूल है। इसका इस्तेमाल फोन और टैबलेट के साथ किया जा सकता है, लेकिन यह ब्राउजर या फिर डेस्कटॉप और लैपटॉप को सपोर्ट नहीं करता है। फोन में इस एप को इंस्टॉल करने के बाद जब डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने की जरूरत पड़े, तो फिर स्कैनबॉट को ओपन कर कैमरा को डॉक्यूमेंट पर फोकस करें। यह काफी साफ स्कैन करता है। अगर अपने स्कैन डॉक्यूमेंट के साथ टेक्स्ट या फिर कुछ टिप्पणियां जोड़ना चाहते हैं, तो वह भी यहां कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें क्यूआर कोड स्कैनिंग, बार कोड स्कैनिंग, मल्टीपेज स्कैन, ऑटोमैटिक अपलोड, ओसीआर टेक्स्ट रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

ल्‍यूसिड चार्ट
जिस तरह एक पिक्चर हजार शब्दों को बयां कर देता है, उसी तरह चार्ट या मॉकअप आइडियाज को प्रस्तुत करने का एक बेहतरीन जरिया होता है। अगर ऑफिस में प्रजेंटेशन या फिर चार्ट के जरिए किसी चीज को प्रस्तुत करना हो, इसकी मदद से बेहतरीन फ्लोचार्ट बना सकेंगे। इसके साथ अच्छी बात यह है कि आप आसानी से चार्ट के साथ टेक्स्ट, फोटो आदि को जोड़ पाएंगे। इसके अलावा, यहां पर लाइब्रेरी में तमाम तरह के चार्ट टेम्प्लेट्स मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल भी अपने चार्ट के साथ कर सकते हैं। यह आपके डाटा यानी आइडियाज को ऑटोमेटिकली चार्ट में बदल देता है। यह वेब के साथ-साथ एंड्रॉयड और आइओएस को भी सपोर्ट करता है।

रेस्क्यू टाइम
यह प्रोडक्टिविटी को ट्रैक करने वाला टूल है। साथ ही, यह आपको तेजी से कार्य को पूरा करने में मदद करता है। आप किस वेबसाइट, एप आदि पर कितना समय खर्च करते हैं, यह उसे एनालाइज कर बताता है कि उस दिन आप कितने प्रोडक्टिव रहे। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि सोशल मीडिया और वीडियोज की वजह से आपका कितना समय बर्बाद हो जाता है। यह रोजाना और वीकली के हिसाब से ग्राफ के जरिए दिखता है कि आप अपने कार्य के प्रति कितने फोकस थे। साथ ही, वर्किग टाइम के दौरान रिमाइंडर के जरिए आपको कार्य के प्रति आगाह भी करता है। वैसे, अगर अपने कार्य के प्रति और ज्यादा फोकस्ड रहना चाहते हैं, तो फिर इसके प्रीमियम वर्जन को भी ट्राई कर सकते हैं। यह क्रोम, एंड्रॉयड, विंडोज, मैक, लिनक्स को सपोर्ट करता है।

आईफोन XS और XS मैक्‍स फोन्‍स में खूबियां ही नहीं बल्कि हैं ढेर सारी खामियां भी, खरीदने से पहले जानिए जरूर

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

गूगल ला रहा है ऐसी टैबलेट जिसमें होंगे 2 ऑपरेटिंग सिस्‍टम, विंडोज 10 का भी होगा साथ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.