- अपनी हिम्मत और लगन के दम पर पायी सफलता

- नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर कायम रखी सिटी की बादशाहत

अपनी हिम्मत और लगन के दम पर पायी सफलता

- नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर कायम रखी सिटी की बादशाहत

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिल्वर स्क्रीन पर फ्राइडे को रानी मुखर्जी ने क्राइम ब्रांच की इंस्पेक्टर के रूप में लोगों के सामने अपनी बहादुरी की मिशाल पेश की। सिटी के दर्शकों ने भी रानी मुखर्जी के इस दमदार रोल की जमकर तारीफ की। सिटी में भी रीयल लाइफ की कई ऐसी मर्दानियां हैं, जिन्होंने अपने बलबूते एक मिशाल कायम की। इन मर्दानियों ने कड़ी मेहनत और लगन के दम पर नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर सफलता की जो इबारत लिखी, वो काम हर किसी के बस का हो भी नहीं सकता। आइए मिलाते हैं रीयल लाइफ की इन मर्दानियों से।

रितुषा आर्य ने हॉकी में रचा इतिहास

हॉकी में अपने स्टिक का जादू बिखेर कर लोगों को हैरान करने वाली सिटी की बेटी रितुषा कई नेशनल व इंटरनेशनल गेम्स में शानदार प्रदर्शन करके सिटी का नाम रौशन किया। छठवीं क्लास में पढ़ते समय ही रितुषा का सलेक्शन गोरखपुर स्थित स्पो‌र्ट्स कालेज में हो गया था। वहां से उसने गेम के शुरुआती दौर में बेहतर टिप्स सीखने के बाद कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और उम्दा खेल प्रदर्शन के बदौलत सिटी का नाम रौशन किया। रितुषा को बचपन से हाकी खेलने का शौक था। उसे खाली समय में जब मौका मिलता स्टिक लेकर मैदान में जुटी रहती। आलम यह रहा कि कम समय में ही उसने एक के बाद एक कई एचीवमेंट हासिल कर लिए और इस दौरान उसका सलेक्शन चंडीगढ़ स्थित स्पो‌र्ट्स अकादमी में हो गया। यहां दिन रात की कड़ी मेहनत ने उसके लिए भारतीय टीम में प्रवेश के लिए दरवाजा खोल दिया। रितुषा स्कॉटलैंड में हुए कॉमनवेल्थ गेम में भारतीय टीम की तरफ से क्म् सदस्यों की टीम के साथ शामिल हुई।

दो बार जीती इंदिरा मैराथन

इलाहाबाद के टाउन एरिया सोरांव की रहने वाली एथलीट अनीशा देवी ने भी अपने दम पर लगातार दो सालों तक इंदिरा मैराथन में वुमेंस कैटेगरी में जीत हासिल करके सिटी की बादशाहत कायम रखी। उसने साल ख्0क्0 व ख्0क्क् में इंदिरा मैराथन का खिताब अपने नाम किया। अनीशा ने जहां ख्0क्0 में तीन घंटे सात मिनट फ्भ् सेकेण्ड में इंदिरा मैराथन की दौड़ पूरी की वहीं ठीक एक साल बाद ख्0क्क् में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरी दौड़ महज दो घंटे भ्9 मिनट क्म् सेकेण्ड में खत्म करके जीत हासिल की।

ताइक्वांडो में बजाया सिटी का डंका

हॉकी और एथलेटिक्स में ही नहीं ताइक्वांडो जैसे गेम्स में भी सिटी का डंका इन मर्दानियों ने बजाते हुए इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान छोड़ने की तैयारी की है। हाल में ही सिटी के कालिन्दीपुरम् में रहने वाली श्रेया सिंह ने अपने शानदार प्रदर्शन सिटी को नाम रौशन किया है। ख्00म् से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में ताइक्वाडो का प्रशिक्षण ले रही इंटरमीडिएट की स्टूडेंट श्रेया सिंह फिलहाल अहमदाबाद में नेशनल कैंप में शामिल होने गई है। श्रेया ने ख्0क्फ् में जकार्ता में आयोजित जूनियर एशियन ताइक्वांडो प्रतियोगिता में भारत को कांस्य पदक दिलाया। इस खेल में यूपी को पहला ऑफिशियल मेडल दिलाने का खिताब भी श्रेया के नाम ही है। इसके पहले ख्0क्क् में दिल्ली में आयोजित हुए जूनियर कामनवेल्थ ताइक्वांडो प्रतियोगिता में भी श्रेया ने सिल्वर मेडल हासिल करके सिटी का मान बढ़ाया था।

Posted By: Inextlive