कोहली को छोड़िए ये चार युवा खिलाड़ी ही आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को दिला सकते हैं जीत

2018-11-15T01:55:04+05:30

भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत 21 नवंबर से हो रही। इस बार भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा। भारतीय टीम में कर्इ एेसे युवा खिलाड़ी शामिल हुए जो भारत को जीत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम एक हफ्ते बाद आॅस्ट्रेलिया दौरे पर जा रही है। भारत वहां तीन मैचों की टी-20, चार मैचों की टेस्ट आैर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस दौरे का आगाज 21 नवंबर को होने वाले पहले टी-20 मैच के साथ होगा। दोनों टीमें इस रोमांचक मुकाबले के लिए पूूरी तरह से तैयार हैं। इस सीरीज में टीम इंडिया का पलड़ा थोड़ा भारी दिख रहा है। भारतीय टीम हाल ही में विंडीज को टी-20 में हराकर आर्इ है। एेसे में खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं। इस टीम में विराट कोहली नहीं थे उसके बावजूद भारतीय युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलार्इ आैर यही युवा आॅस्ट्रेलिया में भी भारत को जीत दिलाएंगे।
रिषभ पंत
युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को एमएस धोनी का विकल्प माना जाता है। यह बात सिर्फ कप्तान ही नहीं सेलेक्टर भी कह चुके हैं। पंत को न सिर्फ टेस्ट बल्कि सीमित आेवरों के खेल में भी तवज्जो दी गर्इ आैर बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में पंत टीम इंडिया के मुख्य हथियार बन सकते हैं। शुरुआती बल्लेबाजों के जल्दी पवेलियन लौट जाने के बाद पंत अपने खेल से टीम को बेहतर स्कोर तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। टी-20 में वैसे भी पंत काफी विस्फोटक पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं।
कुलदीप यादव
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव टी-20 क्रिकेट में भारतीय गेंदबाजी की मुख्य कड़ी बन चुके हैं। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी धरती पर कुलदीप उपयोगी गेंदबाज साबित हो सकते हैं। वैसे आॅस्ट्रेलियार्इ पिचें तेज गेंदबाजों की ज्यादा मददगार होती हैं मगर कुलदीप पिच से मदद के बजाए कलार्इ घुमाकर गेंद स्पिन कराते हैं। एेसे में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत में वह हीरो की भूमिका निभा सकते हैं। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुलदीप के नाम 14 मैचों में 29 विकेट दर्ज हैं।
क्रुणाल पांड्या
युवा आॅलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या ने हाल ही में विंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने छोटे भार्इ हार्दिक की गैर मौजूदगी में क्रुणाल ने एक आॅलराउंडर की भूमिका को बखूबी निभाया। तीन टी-20 मैच खेल चुके क्रुणाल को फिलहाल अपना जलवा बिखेरने का ज्यादा मौका नहीं मिला फिर भी आॅस्ट्रेलियार्इ के खिलाफ भारत को जीत दिलाने में अहम योगदान दे सकते हैं।

खलील अहमद

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भी दिन-प्रतिदिन बेहतरीन गेंंदबाज होते जा रहे। अभी तक कुल नौ इंटरनेशनल मैच खेल चुके खलील बिना विकेट लिए वापस नहीं जाते। यही उनकी गेंदबाजी की खासियत है, वह भारतीय टीम के लिए रेगुलर विकेट-टेकर हैं। आॅस्ट्रेलिया जैसी तेज पिचों पर वह कंगारु बल्लेबाजों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। खलील की गेंदबाजी की खासियत है उनकी रफ्तार और लेंथ। वह 145 किमी/घं की स्पीड से सही लाइन-लेंथ में गेंदबाजी कर सकते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में खलील के नाम 14 विकेट दर्ज हैं।
भारत-आॅस्ट्रेलिया टी-20 मैच में कौन मारेगा छक्के, जो सबसे ज्यादा लगाता है वो टीम से बाहर है


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.