- पहले नौचंदी में पीएसी पर फेंका था बम, घायल हुआ था कांस्टेबल

- इमलियान में फेंके बम में पीएसी का हेड कांस्टेबल की हुई थी मौत, एक हुआ था दो कांस्टेबल हुए थे घायल

- सुरक्षा के लिए लिहाज से सलीम पतला पकड़ा जाना देश की खुफिया एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी

Meerut: यूपी ही नहीं बल्कि देश की सुरक्षा के लिहाज से सलीम पतला को पकड़ा जाना खुफिया एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी है। बाइस सालों तक पुलिस और खुफिया एजेंसियों को छकाने वाले सलीम उर्फ उर्फ पतला ने कश्मीर में आतंकी संगठन से बम बनाने का प्रशिक्षण हासिल करके उनके इशारों पर ही मेरठ में पीएसी के शिविरों पर हमले किये थे। खास बात यह है कि सलीम पतला के निशाने पर सबसे अधिक पुलिस कर्मी रहे हैं। पुलिस कर्मियों के शिविर में ही ब्लास्ट करके एक को मौत के घाट तो किसी को बुरी जख्मी कर दिया।

इस्लामाबाद का रहने वाला है आतंकी

भ्ख् वर्षीय सलीम उर्फ पतला मूलरूप से कोतवाली थाना क्षेत्र के इस्लामाबाद गली नंबर एक का निवासी है। पिछले ख्ख् सालों से वह फरार चल रहा था। सलीम का पहली बार तब नाम सामने आया, जब उसने ख्भ्/ख्म् जनवरी क्99फ् की रात में पशु अस्पताल के समीप इमलियान में पीएसी पिकेट पर बम फेंका था। इस हमले में महेंद्र सिंह नाम का हेड कांस्टेबल मारा गया था और दो घायल हुए थे। इस हमले में सलीम और उसके भाई जब्बार उर्फ अब्दुल लतीफ के अलावा अय्यूब, याकूब, यूनुस, अब्दुल मलिक और अमीर हमजा आरोपी बने थे। जब्बार और अय्यूब मौके पर ही पकड़े गए थे और सलीम समेत बाकी सभी फरार हो गए थे। गिरफ्तार दोनों को आजीवन कारावास हुआ। तब पूछताछ में उन्होंने आतंकियों से संबंध कबूल किये थे।

ये पहला नहीं दूसरा हमला था

सलीम उर्फ पतला में भी कई अन्य युवकों की तरह कुछ कर गुजरने का जुनून था। इसके चलते ही वह आतंकवाद की राह पर चल निकला और आतंकी संगठन हरकत उल मुजाहिद्दीन के संपर्क में आ गया। कश्मीर में इसी संगठन से जुड़कर उसने बम बनाने का प्रशिक्षण लिया। आतंकी संगठन ने पूछा क्या कुछ करके दिखा सकते हो? हां, कहने पर उसे मेरठ में ही पीएसी पिकेट पर बम फेंकने का टास्क दिया गया। एटीएस सूत्रों ने बताया कि सलीम ने पहली बार क्99ख् में नौचंदी में इस्लामाबाद चौकी के समीप लगे पीएसी के कैंप पर बम फेंका था। इस हमले में तबस्सुर नाम का एक हेड कांस्टेबल जख्मी हुआ था। सलीम पतला ने अपने निशाने पर पुलिस कर्मियों को अधिक रखा है।

सलीम पतला का पकड़ा जाना बहुत बड़ी सफलता है। मेरठ में सलीम ने एक पुलिस कर्मी को मार दिया था, जबकि कुछ पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। मेरठ में दर्ज मुकदमों का स्टेटस निकलवाया जा रहा है। जो एटीएस को दिए जाएंगे। सलीम पतला से बाकी और भी पूछताछ की जा रही है।

आलोक शर्मा

आईजी

मेरठ जोन

Posted By: Inextlive