- सिविल लाइंस में बिल्डर के घर चोरी का खुलासा

- पड़ोसी ने मौका देखकर कर डाली वारदात

- पुलिस ने सर्विलांस की मदद से पकड़े बदमाश

- बदमाशों से बरामद की गई नकदी व जेवरात

Meerut: जब आपका पड़ोसी ही चोर हो तो किसी बदमाश या चोर की जरूरत नहीं होती। ऐसा ही कुछ हुआ साकेत में बिल्डर के घर चोरी के मामले में। जहां चोरी पड़ोसी ने ही चोरी की वारदात को अंजाम दिया। मौके पर पहुंची पुलिस के साथ भी वह मौजूद था। इससे पहले वह चोरी के माल को बेचता पुलिस की नजरों में आ गया। सख्ती से पूछताछ हुई तो सारा राज सामने आ गया।

यह था मामला

साकेत में आर्य समाज मंदिर के सामने म्क्-ए में बिल्डर वकुल गोयल परिवार के साथ रहते हैं। वहीं इनके पड़ोस में म्क्-ए में ही मूल रूप से कानूनगोयान वाली गली खतौली मुजफ्फरनगर का रहने वाला मोहित जैन परिवार के साथ रहता है। मोहित शेयर मार्केट का काम करता है। रविवार क्फ् अप्रैल को वकुल गोयल अपने परिवार के साथ दिल्ली गए थे। क्ब् अप्रैल सोमवार को जब ये देर रात वापस लौटे तो इनके घर में चोरी हो चुकी थी।

घर में डाला था मिर्च पाउडर

चोर लाखों रुपए का माल समेटकर ले गए थे। साथ ही चोरों ने भटकाव के लिए घर में मिर्च पाउडर भी छिड़क दिया था। ताकि डॉग स्क्वॉयड आए तो वह आरोपी तक न पहुंच सके। पुलिस के अनुसार पड़ोस में रहने वाले मोहित जैन पर पहले से ही शक था, जिस दिन पुलिस बुलाई गई थी उस रोज वह वादी के साथ मौजूद था। चोरी छत के रास्ते से घर में घुसकर की गई थी। गेट के ताले नहीं तोड़े गए थे। वकुल गोयल ने मोहित पर शक भी जाहिर किया था।

आखिर हाथ आ गया

इसके बाद ही पुलिस ने अपनी छानबीन शुरू कर दी। मोहित पर नजर रखी गई और जब शक की सुई उस पर आकर टिक गई तो पुलिस ने उसे उठा लिया। पूछताछ हुई और वह सबकुछ उगल गया। पुलिस के अनुसार मोहित ने बताया कि उसको पता था वकुल गोयल दिल्ली गए हैं। पहले से ही उनके घर उसका अच्छा खासा आना-जाना था। उसकी नजर उनके मकान में रखे माल पर थी। इस दिन उसको मौका मिल गया और उसने अपने दोस्त आलू मिल के पास खतौली में रहने वाले सुल्तान पुत्र सईद को फोन करके बुला लिया।

मोबाइल रखा स्विच ऑफ

इसके बाद उसने अपना मोबाइल भी स्विच ऑफ कर दिया। ताकि सर्विलांस पर उसका नंबर लगाया जाए तो लोकेशन ना मिले। सुल्तान खतौली में ही बर्तन की दुकान करता है। इसके बाद दोनों ने मिलकर छत से घर में एंट्री की। सारा माल बटोरा और मिर्च पाउडर डालकर निकल गए। रात में जब पुलिस आई तो खुद को सही जताने के लिए वादी के साथ मौजूद भी रहा। उसने इस दौरान बड़ी ही एहतियात बरती और खुद को एकदम साफ दिखाया। उसको यह भी पता था कि मिर्च पाउडर के छिड़कने से कुत्ता उसकी गंध को नहीं पकड़ पाएगा।

सौ फीसदी बरामदगी

पुलिस के अनुसार इस चोरी में सौ फीसदी बरामदगी की गई है, जिसमें चोरी गए एक लाख भ्ख् हजार रुपए, दस चांदी की सिल्ली, चौदह चांदी के नोट एक-एक हजार के, पांच चांदी के नोट पचास-पचास के, चांदी के चार नोट बीस-बीस रुपए के और फ्फ् चांदी के सिक्के, पुरानी चांदी के जेवरात, बर्तन, आर्टिफिशियल छह हार व कड़े, चोरी में प्रयुक्त औजारों में पेचकस, लोहा काटने की मशीन, गैस कटर, टार्च व प्लास बरामद किया गया।

वर्जन

पड़ोसी मोहित जैन ने ही बिल्डर वकुल गोयल के यहां अपने साथी के साथ मिलकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। जिसके पास से सौ फीसदी बरामदगी हो गई है।

- अजय कुमार अग्रवाल, इंस्पेक्टर सिविल लाइंस

Posted By: Inextlive