- नवीन मंडी का हाल, चोरी की घटनाओं से परेशान हैे व्यापारी

- मंडी में नहीं रहते सुरक्षा गार्ड

GORAKHPUR: अभी तक चोर सिर्फ कैश और ज्वैलरीज को ही निशाना बनाते आ रहे थे, लेकिन अब उनकी नजर बुनियादी जरूरतों पर भी पड़ने लगी है। नवीन गल्ला मंडी में आसमान छू रहे प्याज और लहसुन पर भी हाथ साफ करना शुरू कर दिया है। शॉप से हो रही चोरी की घटनाओं से व्यापारी परेशान है, जबकि मंडी में सुरक्षा के लिए समिति ने 10 सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए है। आलम यह है कि मंडी समिति सुविधा के तमाम दावे कर रही है, लेकिन लगातार हो रही चोरी की घटनाएं कुछ और ही बयां कर रही हैं।

गार्ड का भी नहीं मिला फायदा

पूर्वाचल की सबसे बड़ी मंडी कही जाने वाली महेवा मंडी में चोरों ने अपना डेरा जमा रखा है। पहले वे सिर्फ व्यापारियों की कमा‌ई्र पर हाथ साफ करते थे, लेकिन अब उन्होंने जरूरत के सामानों को भी उड़ाना शुरू कर दिया है। सुरक्षा के लिहाज से व्यापारियों ने कई बार मंडी समिति के अफसरों से शिकायत की, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिला। सुरक्षा को लेकर काफी हो हल्ला के बाद मंडी प्रशासन की ओर से फल-सब्जी, मछली और गल्ला मंडी में सुरक्षा गार्ड लगाए गए, लेकिन फिर भी चोरियों का सिलसिला जारी है। चोर दुकानों से नकदी के साथ प्याज और लहसुन की चोरी में जुटे हैं।

अंधेरे में डूब जाती है मंडी

नवीन मंडी में लाइटिंग की व्यवस्था भी प्रॉपर नहीं है। यही वजह है कि शाम होते ही पूरी मंडी अंधेरे में डूब जाती है। मंडी समिति की ओर से आलू, फल, गल्ला और मछली मंडी में हाई मास्क लगाए गए है। लेकिन कुछ दिन चलने के बाद यह भी धोखा दे गए और अब तक खराब पड़े हुए हैं। यही वजह है कि चोर अंधेरे का फायदा उठाकर चोरी की घटना को अंजाम देते हैं।

लहसुन, प्याज पर भारी

थोक मंडी में लहसुन के भाव में तेजी आ रही है। वहीं प्याज पहले से आसमान छू चुका है। वर्तमान में प्याज का भाव 50 रुपये प्रति किलो है, वहीं फुटकर बाजार में यह 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। साथ ही लहसुन का थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो है। वहीं फुटकर बाजार में इसका रेट 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है।

पिछले दिन चोरों ने टिन शेड काटकर कैश के साथ एक बोरी लहसुनी चुरा ले गए। इसकी शिकायत संबंधित पुलिस चौकी पर की गई। आज तक चोर का पता नहीं चल सका। मंडी की सुरक्षा के लिए जो गार्ड लगाए गए है, वह दिखाई तक नहीं देते हैं।

पप्पू, लहसुन व्यापारी

चोरी के घटनाओं से व्यापारी त्रस्त हैं। शिकायत करने के बावजूद भी कोई सुनने वाला नहीं है। शॉप से चोरों ने प्याज और लहसुन की बोरी उठा ले गए। जब घटना की जानकारी हुई तो इसकी शिकायत की गई। ना ही चोर को पकड़ा जा सका और ना ही सामान की बरामदगी की जा सकी।

राजन, व्यापारी

नवीन मंडी में चोरी की घटना को रोकने के लिए गेट लगाया जाना था। इसके लिए प्रस्ताव भी बनाकर शासन को भेजा गया, लेकिन समय गुजर जाने के बाद भी गेट नहीं लगाया गया। सुरक्षा के लिए जो गार्ड लगाए गए। वह दिखाई नहीं देते। प्याज और लहसुन की चोरियां हो रही है।

इकबाल अहमद उर्फ मुलाहे, उपाध्यक्ष, फल सब्जी विक्रेता एसोसिएशन

ज्यादा तरह चोरियों दिन में ही हो रही है। छोटे बच्चे और स्मैकिए चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। बीच में रूई चुराते हुए एक चोर पकड़ा गया था। उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। इस घटना में ज्यादातर छोटे बच्चे ही शामिल है। सुरक्षा के लिए और गार्ड लगाने की तैयारी चल रही है।

सुभाष यादव, मंडी समिति

Posted By: Inextlive