संत व श्रद्धालुओं को निशाना बना रहे चोर व जेबकतरे, हफ्ते भर में हुई कई घटनाएं

चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस की आंख में धूल झोंक कर दे रहे हैं घटनाओं को अंजाम

PRAYAGRAJ: देश विदेश से कुंभ मेला में पहुंचे महात्माओं व श्रद्धालुओं की जेब पर जेबकतरों व चोरों की पैनी नजर है। बीते एक हफ्ते में आधा दर्जन संत व श्रद्धालुओं के साथ चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। मेला एरिया से लेकर शहर तक सक्रिय चोर व जेबकतरे चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस की आंख में धूल झोंक रहे हैं। बावजूद इसके पुलिस इन पर शिकंजा नहीं कस पा रही है। कुछ दिन पहले टप्पेबाजों का गैंग पकड़े जाने के बावजूद घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं।

केस 1- प्रतापगढ़ कुण्डा तहसील के तिवारी पुर से संगम स्नान के बाद बुधवार को लौट रहे विद्याशंकर श्रीवास्तव का बैग चोरों ने पार कर दिया। उन्होंने मामले की शिकायत डायल 100 पर की। सूचना पर पहुंची पुलिस आसपास जांच पड़ताल के बाद वापस लौट गई। उन्होंने पुलिस को बताया कि बैग में चार हजार रुपए नकद, आधार व वोटर कार्ड और कुछ कपड़े थे। काफी तलाश के बाद बैग न मिलने पर वे वापस घर लौट गए। इसी तरह फतेहपुर खागा निवासी रोहित वर्मा का जेबकतरों ने पर्स पार कर दिया। उनके पर्स में दो हजार रुपए व एटीएम कार्ड था। वह दोस्तों के साथ बुधवार को संगम स्नान के लिए मेला क्षेत्र जा रहे थे।

केस 2- जम्मू कश्मीर के बिशनाह तहसील स्थित चकमुरार से आए आत्मादास गुरू श्री महेशदास मारुति कार को सेक्टर पंद्रह में सड़क किनारे खड़ी कर थोड़ी दूर खरीदारी कर रहे थे। कार का शीशा तोड़ कर उसमें रखे उनके बैग को चोर गायब कर दिए। लौट कर कार की स्थिति व गायब बैग को देख उन्होंने तहरीर झूंसी पुलिस को दी। पुलिस को बताया कि बैग में 55 हजार रुपए नकद व कुछ कपड़े और जरूरी कागजात थे। पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर ली पर चोरों का पता आज नहीं लगा पाई।

केस 3- त्रिवेणी संगम घाट पर स्नान कर रहे हरियाणा के अरबन स्टेट से आए राकेश कुमार पुत्र दलपतराव का बैग चोरों ने पार कर किया। वह स्नान कर लौटे तो उनका बैग गायब था। आसपास पूछताछ के बाद जब उनका बैग नहीं मिला तो वे किसी तरह दारागंज थाने पहुंची और मामले की तहरीर पुलिस को दिए। उन्होंने पुलिस को बताया कि बैग में 15 हजार रुपए व जैकेट सहित कुछ कपड़े और कागजात थे। इस मामले में भी रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दी।

केस 4- मेला क्षेत्र के पुल नंबर आठ पर भीड़ के बीच चोरों ने रायबरेली शहर स्थित जेठवानी मोहल्ले के रमाशंकर धुरिया की जेब काट कर उनका पर्स गायब कर दिया। पर्स में डेढ़ हजार रुपए, एटीएम व वोटर कार्ड थे। उन्होंने पुल पर तैनात पुलिस कर्मियों से मामले की शिकायत की। पुलिस कर्मचारियों ने थोड़ी देर लोगों की तलाशी ली इसके बाद मामले को भूल गई। शर्ट की जेब में मौजूद पैसों के सहारे वे वापस घर लौट गए।

बाक्स

झारखण्ड से पहुंचा चोरों का गिरोह

क्कक्त्रन्ङ्घन्द्दक्त्रन्छ्व: चार दिन पहले झारखण्ड से चोरों का एक गिरोह कुंभ मेला क्षेत्र में दाखिल हो चुका है। गैंग के 15 सदस्य हैं। सब अपना कार्य क्षेत्र बांटकर चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। इसका खुलासा बुधवार को चोरी के 14 मोबाइल के साथ पकड़े गए चोर ने किया। बैरहना चौकी इंचार्ज बुधवार दोपहर परेड मैदान मेला एरिया में गश्त पर थे। बलभद्र मंदिर के पास एक युवक की गतिविधियां पुलिस को संदिग्ध लगी पुलिस ने उसे पकड़ लिया और कड़ाई से पूछताछ की। पूछताछ में उसने अपना नाम करन यादव पुत्र गब्बर निवासी बाबूपुर थाना तीन पहाड़ शहाबगंज झारखण्ड बताया। उसने बताया कि मेला में चोरी के लिए झारखण्ड से गिरोह आया है। उसने बताया कि वह इसी गिरोह का हिस्सा है लेकिन गिरोह की पूरी जानकारी उसे नहीं है। पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों के सटीक ठिकाने के बारे में जानकारी के लिए उससे देर शाम तक पूछताछ में जुटी रही।

Posted By: Inextlive