-सीएम के ऊर्जा सलाहकार ने सरकिट हाउस में की दक्षिणांचल की समीक्षा

-24 घंटे पॉवर सप्लाई की योजना पर शुरू हो चुका काम, अगले साल कानपुर सहित कमिश्नर मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली

KANPUR: दशकों पुरानी पनकी पावर हाउस की खस्ताहाल दोनों पॉवर जेनरेशन यूनिट बन्द होगी। इनकी जगह पास हो चुकी 660 मेगावाट की आधुनिक यूनिट लगेगी। इसके लिए एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री से एनओसी व अन्य कार्रवाई तेजी से की जा रही है। तीन महीने में यूनिट का काम शुरू हो जाएगा। फ्राईडे को सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के बाद यह दावा चीफ मिनिस्टर के ऊर्जा सलाहकार कृपाल सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि अक्टूबर,2016 से 24 घंटे पॉवर सप्लाई की जाएगी। इस योजना पर काम तेजी से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्टेट में पॉवर क्राइसिस की समस्या दूर करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है। अक्टूबर 2016 तक गांवों 16 घंटे, तहसील मुख्यालय पर 18 घंटे, जिला मुख्यालयों पर 22 घंटे, कमिश्नर मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली देने के प्लान पर काम किया जा रहा है। पॉवर जेनरेशन के लिए कई पॉवर जेनरेशन यूनिट लगाई जा रही हैं। इनमें ललितपुर में 660 मेगावाट की 3 यूनिट, बारा में 660 मेगावाट की 3, रोजा में 660 मेगावाट की 2 और अनपरा में 500 मेगावाट की एक यूनिट लगाने का प्रॉसेज चल रहा है। जिससे कि पॉवर सप्लाई में बिजली की कोई कमी न रहें। इसके लिए ट्रांसमिशन सिस्टम को भी बेहतर किया जा रहा है। 400 केवी के ट्रांसमिशन के अलावा 33 केवी कैपेसिटी के 400 सब स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। 220 और 132 के ट्रांसमिशन स्टेशन भी बनाए जाएंगें। उन्नाव,आगरा, ग्रेटर नोएडा, मैनपुरी व हापुड़ में 765 केवी के ट्रांसमिशन बनने से वेस्टर्न यूपी की पॉवर सप्लाई अच्छी हो जाएगी। रूमा, बिठूर व जवाहरपुरम ट्रांसमिशन बनने के बावजूद उनका पूरा लाभ न लिए जाने पर नाराजगी जताई।

केस्को की सुधरेगी हालत

टोरेन्ट के सवाल पर ऊर्जा सलाहकार साफ-साफ कहने से बचते नजर आएं। उन्होंने कहा कि एग्रीमेंट खत्म किया जाएगा, मामला कैबिनेट में रखा जाएगा। उन्होंने की आईपीडीएस योजना से केस्को का पॉवर सप्लाई सिस्टम सुधरेगा।

पॉवर टैरिफ हाइक

पॉवर टैरिफ में हाइक से पब्लिक के गुस्से के सवाल को लेकर कहा कि इससे मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगें।

Posted By: Inextlive