- अभी तक 10 थर्ड जेंडर का बन चुका है एक सहायता समूह

-आजीविका मिशन के तहत सीख रहे मेकअप करने की बारीकियां

बरेली --

शादी, पार्टी में अब किन्नर सिर्फ बधाई गाते या तालियां बजाते ही नजर नहीं आएंगे. यह किन्नर अब दुल्हन का साज श्रृंगार भी करते नजर आएंगे. प्रशासन ने इसके लिए एक खास कदम उठाया है. अभी तक शहर में सिर्फ महिला और पुरुष ही ब्यूटी पॉर्लर चलते नजर आते थे, लेकिन अब किन्नर भी ब्यूटी पॉर्लर चलाते हुए नजर आएंगे. दरअसल राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत किन्नरों को ट्रेंड करके उन्हें ब्यूटी पॉर्लर खोलने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इसकी शुरूआत 10 किन्नरों के स्वयं सहायता समूह से हो चुकी है.

ट्रेनिंग के बाद खोल सकेंगे पॉर्लर

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की प्रबंधक मनोरमा विष्ट ने बताया कि किन्नरों के गु्रप बनाकर उन्हें सेल्फ डिपेंड बनाने के लिए ब्यूटी पॉर्लर की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वह अपना ब्यूटी पॉर्लर खोल सकते हैं.

कैसे आया आइडिया

मनोरमा ने बताया कि कुछ दिन पहले वो एक ट्रेन के एसी सेकंड कोच में सफर कर रही थीं. सफर के दौरान कुछ किन्नर कोच में चढ़ गए और पैसे मांगने लगे. यहीं से उन्हें किन्नरों को सेल्फ डिपेंड बनाने का आइडिया आया. जिसके बाद उन्होंने किन्नरों को स्वंय सहायता समूह से जोड़ने का प्लान किया और सीडीओ से बात की. सीडीओ से सहमति मिलने के बाद उन्होंने अपनी योजना पर काम शुरू कर दिया.

10 थर्ड जेंडर्स को दी गई ट्रेनिंग

मनोरमा ने बताया कि जब इस बारे में थर्ड जेंडर्स से बात की गई तो उनके सामने काम के कई ऑप्शन रखे तो ज्यादातर ने ब्यूटी पॉर्लर चलाने की बात कही. 10 लोगों का ग्रुप बनने के बाद इनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है. सभी ने मिलकर इस गु्रप का नाम मंगलमुखी स्वयं सहायता समूह रखा है. एक महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिसके बाद ये किन्नर अपना ब्यूटी पॉर्लर खोल सकेंगे.

मैडम आई थी उन्होने हमारे लिए ब्यूटी पार्लर खोलने की राय दी. यदि सरकार हमारे लिए कुछ कर रही है या फिर हमारे रोजगार के बारे में सोच रही है यह अच्छी बात है.

रवीना किन्नर, लीडर मंगलमुखी ग्रुप

अभी 10 थर्ड जेंडर्स का एक सहायता समूह बनाया है. इनको ट्रेनिंग भी दी जा रही है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद यह भी अपना ब्यूटी पॉर्लर खोल सकते हैं.

मनोरमा विष्ट, सिटी प्रबंधक आजीविका मिशन

Posted By: Radhika Lala