अब गुब्बारे में बैठकर धरती ही नहीं कीजिए अंतरिक्ष तक की सैर! यह कंपनी लेकर आई है हाईटेक सर्विस

2018-08-01T03:40:29+05:30

हम सभी को यह मालूम है कि बिना किसी स्पेसक्राफ्ट और रॉकेट के कोई भी व्यक्ति अंतरिक्ष मैं नहीं जा सकता। पर अब अमेरिका की एक कंपनी ने खास तरह के गुब्बारों में बिठाकर लोगों को अंतरिक्ष तक की सैर कराने का फुल प्रूफ प्लान बनाया है। गुब्बारे में बैठकर अंतरिक्ष तक का यह सफर मंगल ग्रह पर जाने से कम रोमांचक नहीं होगा।

1 लाख फीट से ज्‍यादा ऊँचाई से दिखेगा धरती और स्‍पेस का अनोखा नजारा
कानपुर। अमेरिका के एरिजोना राज्‍य की एक कंपनी 'वर्ल्ड व्यू इंटरप्राइजेज' ने आम लोगों को धरती से अंतरिक्ष के टच पॉइंट तक की सैर कराने का अनोखा और खास इंतजाम किया है। सीएनएन की रिपोर्ट बताती है कि अंतरिक्ष तक की इस सैर के लिए किसी रॉकेट का नहीं बल्कि गुब्बारों का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि यह कंपनी खास तरह कि हाई एल्‍टीट्यूड गुब्‍बारों में हीलियम गैस भरकर इंसानों को स्‍पेस के टच प्‍वाइंट यानि 1 लाख फीट से अधिक की ऊँचाई पर ले जाएगी। जहां से धरती और अंतरिक्ष का मिलाजुला कमाल का नजारा दिखाई देगा। कंपनी के मुताबिक किसी रॉकेट की तुलना में इन गुब्बारों में बैठकर अंतरिक्ष तक यह सफर काफी मजेदार और सुकून वाला होगा, जबकि रॉकेट से अंतरिक्ष के सफर में यात्रियों को जबरदस्‍त शोर और वाइब्रेशन सहना पड़ता है।

 

So smooth... 😎 pic.twitter.com/aTVex4ElU3

— World View (@WorldViewSpace) May 16, 2018

अब तक 50 बार ये बलून कर चुके हैं अंतरिक्ष तक का सफर
डेलीमेल ने बताया है कि पिछले साल ही यह कंपनी अंतरिक्ष के टच प्‍वादइंट यानी स्‍ट्रेटोस्‍फेयर तक अपनी 50 उड़ानें कर चुकी है। शुरुआती प्रमोशन के तौर पर इस कंपनी ने पिछले साल जून में KFC का एक जिंजर चिकन सैंडविच भी गुब्बारे की मदद से अंतरिक्ष तक भेजा था। अंतरिक्ष की सैर के इस नए और अनोखे तरीके में खास तरह के हाई एल्टीट्यूड बलून का इस्तेमाल किया जाएगा। जिनमें साधारण हॉट एयर नहीं भरी जाएगी बल्कि इनमें हीलियम या हाइड्रोजन गैस भरी जाएगी। जो उस गुब्‍बारे और उसके यात्रियों को चौंकाने वाली इस ऊंचाई तक ले जाएगी।

इंसानों को उस ऊँचाई तक ले जाने को बनाया खास तरह का सेफ कैप्‍सूल
'वर्ल्ड व्यू इंटरप्राइजेज' कंपनी ने इंसानो को अंतरिक्ष तक के उस सफर में ले जाने के लिए एक खास तरह का कैप्सूल विकसित किया है। जिसमें चारों तरफ खिड़कियां लगी होंगी। भले ही इस कैप्सूल में बैठकर लोग वास्तव में अंतरिक्ष में नहीं जाएंगे लेकिन अंतरिक्ष के टच पॉइंट से धरती का कैसा अनोखा नजारा दिखाई देता है यह बात वो जरूर महसूस कर पाएंगे।

 

An indescribably beautiful view with the power to change human #perspective pic.twitter.com/ULGvH1oUcD

— World View (@WorldViewSpace) August 10, 2016

बलून में बैठकर स्‍पेस तक के इस टूर मे आएगा बहुत खर्जा
बलून में बैठकर अंतरिक्ष तक की सैर करने की बात सुनकर अगर आप में भी इसकी इच्‍छा जाग रही है, तो जान लीजिए कि फिलहाल इस स्पेस टूर की कीमत बहुत ज्यादा है। शुरुआती तौर पर कंपनी ने एक बलून राइड की कीमत रखी है 75 हजार डॉलर। अंतरिक्ष तक के इस अनोखे सफर को लेकर गूगल के कंप्यूटर साइंटिस्ट एलेन एस्‍टेस ने ब्लूमबर्ग को बताया है कि किसी रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में जाने की तुलना में यह बलून राइड काफी आसान और मजेदार होगी।

स्मार्टफोन का रेडिएशन दे सकता है मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम! राइट हैंडेड यूजर्स हैं सबसे ज्‍यादा मुसीबत में
व्‍हाट्सएप पर फेक न्‍यूज को पहचानना अब होगा सबसे आसान, भारत में बन रहा यह नया मोबाइल टूल

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.