हाईकोर्ट के आदेश पर नगर निगम रोज ऑन स्पॉट फाइन करेगा। यही नहीं डस्टबीन न रखने वालों के खिलाफ भी ठोस एक्शन लिए जाएंगे।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW:
हाईकोर्ट के कड़े रुख के बाद नगर निगम प्रशासन की ओर से आनन-फानन में ऑन स्पॉट फाइन व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्लानिंग शुरू कर दी गई है. निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि गंदगी फैलाने वालों से मौके पर ही स्पॉट फाइन वसूला जाएगा, चाहे वह ठेले वाला हो या लग्जरी गाड़ी वाला. सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि डेली हर जोन में कार्रवाई कर रिपोर्ट बनाई जाए. जिससे उक्त रिपोर्ट को हाईकोर्ट में रखा जा सके.

अभी स्थिति खराब
स्पॉट फाइन व्यवस्था नई नहीं है. इसके बावजूद कभी कभार ही गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाइन किया जाता है. जिससे शहर में हर तरफ गंदगी नजर आती है. हाईकोर्ट के रुख के बाद निगम प्रशासन ने तय किया है कि अब रोज हर जोन में कम से कम पांच से दस स्पॉट फाइन किए जाएंगे.

डस्टबीन पर भी फोकस
पहले तो सभी घरों में दो डस्टबीन रखवाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि हर घर में सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए दो डस्टबीन रखे जाएं. अगर जागरुक किए जाने के बाद भी किसी घर में सिर्फ एक डस्टबीन दिखा आता है तो उसके मालिक पर ऑन स्पॉट फाइन किया जाए.

कंडीशन के हिसाब से फाइन
निगम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मौके पर मिलने वाली गंदगी के कंडीशन के हिसाब से ऑन स्पॉट फाइन की राशि तय की जाएगी.

15 को देनी है रिपोर्ट
हाईकोर्ट की ओर से नगर आयुक्त को आदेश दिया गया है कि 15 मई तक कोर्ट में बताना होगा कि कितना स्पॉट फाइन किया है. इसकी वजह से ही निगम अधिकारी स्पॉट फाइन की दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं.

Posted By: Kushal Mishra