15 मई तक का दिया था मौका

15 हजार नहीं कर सके मार्कशीट अपलोड

2.12 लाख सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

- बीएड में हजारों स्टूडेंट पहले दिन नहीं करा सके रजिस्ट्रेशन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : प्रदेश के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए हुए ज्वाइंट बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल कैंडीडेट्स के लिए अब काउंसिलिंग में चुनौतियां सामने आ रही हैं. बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए यूजी लास्ट इयर एपेयरिंग स्टूडेंट्स को भी मौका दिया गया था. इन कैंडीडेंट्स को काउंसिलिंग के समय यूजी पास की मार्कशीट जमा करनी है. पर इस बार रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के ओर से यूजी लास्ट इयर की मार्कशीट अपलोड करनी थी पर अंतिम दिन तक कई स्टेट यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेस के लास्ट इयर का रिजल्ट अंतिम डेट तक जारी नहीं किया. ऐसे में बीएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले हजारों कैंडीडेंट्स के सामने काउंसिलिंग में शामिल होने संकट खड़ा हो गया है.

अपलोड करनी थी मार्कशीट

रूहेलखंड यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी ने 15 मई तक यूजी लास्ट इयर एपेयरिंग स्टूडेंट्स को मौका दिया था. पर इस समय तक प्रदेश की कई यूनिवर्सिटी ने यूजी के अंतिम वर्ष का रिजल्ट ही जारी नहीं कर सकीं. एलयू ने ही बीकॉम थर्ड इयर का रिजल्ट 15 मई की शाम को जारी किया. वहीं बीए थर्ड इयर कर रिजल्ट 25 मई को आया. ऐसे में एलयू से ही करीब 15 हजार से अधिक स्टूडेंट्स बीएड काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अंतिम डेट तक मार्कशीट बीएड प्रवेश परीक्षा की वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर सके. वहीं अभी बीएससी थर्ड इयर का रिजल्ट एलयू प्रशासन को जारी करना है. वहीं रुहेलखंड यूनिवर्सिटी ने काउंसलिंग में शामिल होने के लिए यूजी थर्ड इयर की मार्कशीट अनिवार्य कर दी है.

मार्कशीट है जरूरी

प्रदेश में बीएड कॉलेजों की 2.12 लाख सीटों के लिए काउंसलिंग गुरुवार को शुरू हुई. पहले दिन 20 हजार रजिस्ट्रेशन हुए, दूसरे दिन कुल 30 हजार स्टूडेंट्स ही रजिस्ट्रेशन करा सके है. बड़ी समस्या मार्कशीट को लेकर सामने आई है. दरअसल बीएड में एडमिशन के लिए यूजी में 50 प्रतिशत अंक जरूरी हैं, अहर्ता चेक करने के लिए मार्कशीट अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन के समय ही मार्कशीट अपलोड करनी है. वहीं, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत तमाम यूनिवर्सिटी ने अभी रिजल्ट जारी नहीं किया है. अब इन संस्थानों के कैंडीडेट्स बीएड में एडमिशन को लेकर परेशान हैं. क्योंकि काउंसलिंग का पहला चरण शुरू हो गया है. तमाम छात्रों ने अपनी यूनिवर्सिटी से संपर्क किया तो स्टेट यूनिवर्सिटी ने रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो. बीआर कुकरेती से राय मांगी. प्रो. कुकरेती ने कहा कि यूनिवर्सिटी ऑनलाइन रिजल्ट जारी कर इंटरनेट की कॉपी सर्टिफाइड करके कैंडीडेट्स को दे दें.

कोट

बिना मार्कशीट के काउंसिलिंग की अनुमति नहीं दी जा सकती है. मार्कशीट आ जाए तो स्टूडेंट सेकंड काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं.

प्रो. बीआर कुकरेती, बीएड स्टेट कोऑर्डिनेटर

Posted By: Kushal Mishra