-मंत्री ने 40 से ज्यादा युवाओं के बीच बांटा नियुक्ति पत्र

PATNA: केन्द्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार देश को बदल रही है। यह जमाना टेक्नोलॉजी और स्किल डेवलपमेंट का है। हमारी सरकार मिशन मोड में देश में 6 करोड़ गरीबों को डिजिटल साक्षर बनाने जा रही है। इसमें 1.25 करोड़ लोग डिजिटल साक्षर बन चुके हैं। देश में 2 करोड़ डोमेस्टिक

वर्कर हैं जिन्हें भी कार्यकुशल बनाने की जरूरत है। मौका था नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा आयोजित रोजगार के उद्घाटन समारोह का।

डिजिटल इंडिया की है निशानी

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया की निशानी है कि देश के 3 लाख ट्रेंड नौजवानों को जापान में नौकरी के लिए भेजने की तैयारी हो रही है। आज देश की आबादी 130 करोड़ है और उनके हाथों में 121 करोड़ मोबाइल एवं 50 करोड़ स्मार्ट फोन है। जन धन आधार योजना के तहत देश में गरीबों के 32 करोड़ बैंक खाता खोला गया और उनके खातों में गैस स?िसडी और मनरेगा समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं में 4.87 लाख करोड़ रुपये दिया गया। करीब 90 हजार करोड़ रुपये बचाया गया, जिसे पहले बिचौलिये खा जाते थे। साथ ही अन्य ने भी अपनी बातें कहीं।

पटना में खुलेंगे आठ बीपीओ

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश के छोटे-छोटे 125 शहरों में बीपीओ खोले जाएंगे। पटना में 8 बीपीओ के अलावा गया, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर में भी बीपीओ जल्द खोले जाएंगे। डिजिटल इंडिया के तहत देश के 2.10 ग्राम पंचायतों में सुविधा केन्द्र के जरिये युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा चुका है।

Posted By: Inextlive