RANCHI : यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में एक ओर नए-नए जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज शुरू किए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ पहले से चल रहे कई वोकेशनल कोर्सेज पर खतरा मंडरा रहा है। डोरंडा कॉलेज में एडऑन कोर्सेज और दो कोर्सेज के बंद होने के बाद जेएन कॉलेज धुर्वा में भी तीन वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई बंद कर दी गई है। स्टूडेंट्स नहीं मिलने के कारण इन कोर्सेज को बंद करने का फैसला कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने लिया है।

इन कोर्सेज की नहीं होगी पढ़ाई

जेएन कॉलेज में बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) की पढ़ाई नहीं होगी। इन तीनों जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज को बंद करने की वजह इस सेशन में एक भी स्टूडेंट्स इन कोर्सेज को नहीं मिलना है। इस सेशन में इन तीनों कोर्सेज में एक भी स्टूडेंट ने एडमिशन नहीं लिया है।

कम से कम होने चाहिए दस स्टूडेंट

कॉलेजेज में वोकेशनल कोर्सेज के रन करने के लिए एक कोर्स में कम से कम दस स्टूडेंट्स का एडमिशन लेना जरूरी है। रूल्स के मुताबिक, इससे कम स्टूडेंट्स होने पर कोर्स को बंद किया जा सकता है। यही वजह है कि जेएन कॉलेज में इस सेशन से तीन कोर्सेज की पढ़ाई बंद कर दी गई, क्योंकि एक भी स्टूडेंट ने इन कोर्सेज में एडमिशन नहीं लिया। गौरतलब है कि रांची यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में चल रहे कई जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज की पढ़ाई करने के प्रति स्टूडेंट्स की रूचि नहीं दिख रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स के अभाव में कई कोर्सेज बंद हो चुके हैं तो कई के बंद होने का खतरा मंडरा रहा है।

आईटी, बीबीए और बीसीए कोर्स में एक भी स्टूडेंट ने एडमिशन नहीं लिया। इस कारण इन तीनों कोर्सेज को अब चलाया नहीं जा सकता है।

डॉ एसके सिन्हा

प्रिंसिपल, जेएन कॉलेज

Posted By: Inextlive