यूपी से बुक तत्काल टिकट मुंबई भेजने वाले रैकेट का पर्दाफाश

आईपीएफ की जांच में खुला मामला, आईजी ने जारी किया अलर्ट

GORAKHPUR: गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन की बर्थ रिजर्व कराने की मारामारी का बेजा फायदा दलाल उठाने लगे हैं। यूपी में बने टिकटों को मुंबई भेजकर टिकट दलाल यात्रियों को ट्रेन का सफर करा रहे हैं। इसके बदले में मुंहमांगी कीमत वसूली जा रही है। आईपीएफ की जांच में मामला सामने आने पर आईजी आरपीएफ ने एनई रेलवे में अलर्ट जारी कर दिया है। आईजी ने कहा कि टिकट दलालों की सक्रियता को देखते हुए पैनी नजर रखी जा रही है। इस अवैध कारोबार से जुड़े रेलवे कर्मचारियों पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

बुकिंग क्लर्क ने की गड़बड़ी

रेलवे के तत्काल टिकटों की हेराफेरी की सूचना प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजाराम को मिली थी। इस पर एक्शन लेते हुए उन्होंने एनईआर में सभी पोस्ट पर तैनात आरपीएफ जवानों को अलर्ट किया। 24 अप्रैल को लखनऊ सिटी के प्रभारी इंस्पेक्टर एमके खान, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर उदय प्रताप सिंह, कांस्टेबल मंसफ रजा ने मोहिबुल्लाहपुर पीआरएस की चेकिंग की। चेकिंग में काउंटर पर काम कर रहे रिजर्वेशन क्लर्क पंकज कुमार के पास तत्काल का एक टिकट बरामद हुआ। 25 अप्रैल को ट्रेन नंबर 12141, पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस का टिकट लोकमान्य तिलक टर्मिनल से मुगलसराय तक स्लीपर क्लास के चार यात्रियों के बनाया गया था। भाई का टिकट बताकर पंकज ने उसका आधार कार्ड दिखाया। तब आरपीएफ ने यात्रियों का टिकट लौटा दिया।

जांच में खुला फर्जीवाड़ा, दर्ज हुआ मुकदमा

बुकिंग क्लर्क की बातों पर संदेह होने पर जांच टीम ने पूरी जानकारी जुटा ली। मामले की जांच में आईपीएफ ने मुगलसराय स्टेशन पर पहुंचकर जांच की। यात्रा खत्म होने पर संबंधित पीएनआर से यात्रा कर रहे यात्रियों से पूछताछ की गई। तब यात्रियों ने बताया कि उनकी कोई रिश्तेदारी आरक्षण क्लर्क से नहीं है। उनको यात्रा के लिए 85 सौ रुपए में टिकट दिया गया था। इस टिकट को फ्लाइट से मुंबई भेजकर यात्रियों को उपलब्ध कराया गया। यात्रियों से जानकारी लेकर टीम दोबारा पंकज के पास पहुंची। तब सामने आया कि फर्जी आधार कार्ड के जरिए खुद ही फार्म भरकर पंकज ने टिकट बुक किए थे। वह बुकिंग क्लर्क की नौकरी करते हुए टिकटों की दलाली कर रहा था। उसके खिलाफ रेलवे अधिनियमों के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया। पूछताछ में सामने आया है कि टिकटों की दलाली का मुंबई में बड़ा रैकेट एक्टिव है।

रेलवे टिकट के दलाली करने वाला बड़ा रैकेट एक्टिव है। इसकी जांच पड़ताल के निर्देश दिए गए हैं। इस रैकेट से जुड़े लोगों की धर-पकड़ के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। जल्द ही इस प्रकरण में शामिल लोगों को बेनकाब कर दिया जाएगा।

राजाराम, आईजी आरपीएफ, एनईआर

Posted By: Inextlive