एसएससी की ओर से शहर के 30 सेंटर्स पर आयोजित की गई परीक्षा

टीयर 3 के सेकेण्ड पेपर में पैसेज को समझने में उलझे रहे अभ्यर्थी

ALLAHABAD: कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रविवार को आयोजित सीपीओ एसआई व एएसआई परीक्षा के सेकेण्ड पेपर में एक पैसेज ने अभ्यर्थियों को खासा परेशान किया। जबकि पेपर के अन्य सेक्शन स्टैण्डर्ड रहे। परीक्षा केन्द्र से बाहर निकलने के बाद अभ्यर्थियों ने बताया कि पैसेज के सेक्शन में एक पैसेज ऐसा था, जिसकी भाषा को समझने में काफी समय लग गया। हालांकि इस पैसेज में पांच क्वेश्चन थे, इसलिए थोड़ी जद्दोजहद के बाद उन्हें सॉल्व कर लिया गया। अभ्यर्थियों ने बताया कि ओवर ऑल सेकेण्ड पेपर भी ठीक ही रहा। सेकेण्ड पेपर में एक्टिव-पैसिव पैसेज, क्लोजटेस्ट, एरर डिडक्शन, सेंटेंस इंप्रूवमेंट समेत अन्य क्वेश्चन पूछे गए थे।

54.91 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

एसएससी की टीयर 3 सेकेण्ड पेपर के दौरान शहर में अभ्यर्थियों के लिए कुल 30 सेंटर बनाए गए थे। जहां 13827 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। रविवार को भी दो पालियों में सेकेण्ड पेपर आयोजित किया गया। जिसमें कुल 54.91 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा के लिए इलाहाबाद के साथ ही आगरा, वाराणसी समेत अन्य कई जिलों से अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। रविवार को हुई परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों दो सौ क्वेश्चन पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न एक नम्बर का था। क्षेत्रीय निदेशक एसएससी ने बताया कि परीक्षा पूरी तरह शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई।

आई कनेक्ट

- वैसे तो पेपर ओवर ऑल ठीक रहा। लेकिन पैसेज ने एग्जाम के दौरान पूरे समय टेंशन दी। जबकि पेपर का शेष हिस्सा थोड़ी राहत देने वाला रहा।

अखिलेश कुमार यादव

- सेकेण्ड पेपर काफी हद तक आसान ही कहा जा सकता है। पैसेज के सेक्शन में एक ही पैसेज ऐसा था, जो थोड़ा कॉम्प्लीकेटेड था। बाकी सही थे।

उमेश चौधरी

- सेकेण्ड पेपर के दौरान 80 प्रतिशत क्वेश्चन नार्मल ही थे। जिसने सही तरीके से तैयारी की होगी उसने आसानी से सॉल्व कर लिया होगा।

शनी

- पेपर का स्टैण्डर्ड काफी अच्छा था। कोई खास दिक्कत नहीं हुई।

कमलेश

बॉक्स

आरओ, एआरओ में छाई रही नेपाल त्रासदी

लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आरओ एआरओ परीक्षा 2015 के दौरान संडे को निबंध का पेपर हुआ। जिसमें अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से दिए गए विभिन्न विषयों पर निबंध लेखन करना था। परीक्षा के दौरान सबसे खास विषय सुकन्या समृद्धि योजना, विश्व योग दिवस व नेपाल त्रासदी समेत अन्य कई विषय रहे। अभ्यर्थियों ने भी इन तीन विषयों में ही अपनी लेखन क्षमता का प्रदर्शन किया। इसमें भी अधिक संख्या में अभ्यर्थियों नेपाल में आयी त्रासदी को सेलेक्ट किया। अभ्यर्थियों ने बताया कि पॉलिटिक्स से जुड़े विषय भी थे। लेकिन ज्यादातर अभ्यर्थियों ने उससे दूरी बनाना ही बेहतर समझा।

Posted By: Inextlive