- ग्रामीण अंचलों में कटिया डालकर की जा रही चोरी पर लगेगी लगाम

- बिजली चोरों पर एफआईआर दर्ज करा, जुर्माना वसूलेगा विभाग

Meerut। लाइन लॉस से करोड़ों का नुकसान झेल रहा ऊर्जा निगम अब गांवों में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाएगा। इसके लिए विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति खंड अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कांवड़ यात्रा के बाद विभाग की ओर से अभियान के अंतर्गत छापेमारी शुरू कर दी जाएगी।

चोरों को लगेगा झटका

दरअसल, पीवीवीएनएल आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक बिजली चोरी ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही है। विभाग की मानें तो ऐसे क्षेत्रों में लाइन लॉस 20 प्रतिशत तक है। अब विभाग ने ऐसे क्षेत्रों में अभियान चलाकर बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। अभियान के अंतर्गत विभाग की टीम मौके पर जाकर बिजली चोरी की घटनाओं को चेक करेगी, जबकि चोरी मिलने पर आरोपी के खिलाफ मौके पर ही एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। यही नहीं आरोपी से चोरी की गई बिजली का जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

ऐसा हो टीम का प्रारूप

लाइन लॉस कंट्रोल करने के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी अभिषेक प्रकाश ने सभी खंडों को निदे्रश जारी किए हैं। निर्देशानुसार विद्युत वितरण खंड के कर्मचारियों के साथ विजीलेंस की एक टीम भी चेकिंग अभियान में उतरेगी। यही नहीं इसके लिए संबंधित थाने से एक सिपाही को भी साथ लिया जाएगा, ताकि टीम का किसी स्तर पर कोई विरोध न हो सके।

लाइन लॉस के खिलाफ अभियान शुरू किया जाएगा। कांवड़ यात्रा के बाद बिजली चोरी के खिलाफ टीमों को उतारा जाएगा। बिजली चोरों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा।

पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल मेरठ

Posted By: Inextlive