रामनवमी की शोभायात्रा कल चप्पेचप्पे पर तैनात रहेंगे जवान

2019-04-13T06:00:58+05:30

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : ठाकुर प्यारा सिंह-धुरंधर सिंह श्री रामनवमी अखाड़ा समिति के अध्यक्ष निर्भय सिंह ने कहा कि समिति 14 अप्रैल को ही अखाड़ा शोभा यात्रा निकालेगी। 15 अप्रैल को किसी तरह का कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। काशीडीह स्थित श्रीरामनवमी उत्सव समिति के कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 14 को शोभायात्रा काशीडीह मैदान से आरंभ होगी। यात्रा में आकर्षक लाइटिंग के अलावा आतिशबाजी की भी व्यवस्था की गई है.शोभायात्रा काशीडीह से सीतारामडेरा, शिव मंदिर, बजरंग अखाड़ा, सीतारामडेरा मंदिर, भालूबासा चौक जंबू अखाड़ा, कुम्हारपाड़ा, बाराद्वारी, मानसरोवर होटल रोड से राजीव चौक होकर फिर काशीडीह मैदान में आकर संपन्न होगी।

निकलेगी भव्य झांकियां

अध्यक्ष निर्भय सिंह ने बताया कि शोभा यात्रा में श्रीराम दरबार को भव्य झांकियों में दर्शाया जाएगा। इसके अलावा असत्य पर सत्य की जीत को दिखाया जाएगा। रामायण काल की झांकियां, नरसिंह अवतार, महाभारत काल, भीष्म पितामह शैय्या पर आदि तरह-तरह की झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। संवाददाता सम्मेलन में रविंद्र मिश्रा, नरेश अग्रवाल, एश्वर्य सिंह समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

चप्पे-चप्पे की सीसीटीवी व ड्रोन से होगी निगरानी

रामनवमी जुलूस में किसी प्रकार की कोई विघ्न-बाधा उत्पन्न न हो, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी व संवेदनशील इलाकों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी। जमशेदपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने बताया कि एहतियात के तौर पर यहां रैपिड एक्शन फोर्स, झारखंड सशस्त्र पुलिस बल, क्विक रिस्पांस टीम के अलावा प्रमुख चौक चौराहों पर वाटर कैनन, वज्र वाहन के साथ ही टीयर गैस के साथ कुल 3000 से अधिक जवान तैनात रहेंगे।

रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती

एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा में कहीं कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। लगभग सभी तरह की तैयारियों पूरी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि रामनवमी विसर्जन जुलूस की पूर्व संध्या 14 अप्रैल को शहर में रैपिड एक्शन पुलिस फोर्स तैनात कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वैसे तो सीसीटीवी कैमरे से शहर के सभी प्रमुख मार्गो पर नजर रखी जाएगी, जबकि साकची, मानगो, जुगसलाई, परसुडीह, धतकीडीह इलाके में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि रामनवमी विसर्जन जुलूस से पूर्व पुलिस फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की जाएगी।

डंके-ताशे और भजनों से गूंज रही लौहनगरी

शहर में चैत रामनवमी की तैयारियां चरम पर हैं। तमाम अखाड़ों में डंके-ताशे बज रहे हैं और खिलाडि़यों ने हैरतअंगेज करतबों का अभ्यास करना पूरे जोश-ओ-खरोश से शुरू कर दिया। लाठी, भाला और तलवार सहित अन्य पारंपरिक हथियारों के साथ खिलाडि़यों के करतब देखते ही बन रहे हैं।

हर तरफ केसरिया झंडे

बाजार भी केसरियां झंडों से पट गए हैं। नवरात्र में शनिवार को महानवमी की पूजा होगी। इसलिए शुक्रवार को बाजारों में खासी भीड़ भी रही। लोग पूजन सामग्री के साथ ही भगवान राम और बजरंगबली की तस्वीर खरीदते नजर आए। घरों में पूजा की भी तैयारी पूरी हो चुकी है।

-----

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.