तंबाकू जहर है और इसके कारण 40 प्रकार के कैंसर और 25 तरह की बीमारियां होती है.

स्मोकिंग से 40 प्रकार के कैंसर का खतरा
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: तंबाकू भारत में करीब 500 वर्ष पहले पुर्तगाली लाए थे। यह जहर है और इसके कारण 40 प्रकार के कैंसर और 25 तरह की बीमारियां होती है। यानी कुल 65 प्रकार की समस्याएं होती हैं। इसलिए इन बीमारियों, समस्याओं से बचना है तो आज से ही तंबाकू, स्मोकिंग को छोड़ दें। रविवार को आईएमए भवन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, नशा मुक्ति आंदोलन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रेस वार्ता में प्रेसीडेंट डॉ। सूर्यकांत ने यह जानकारी दी।

सिगरेट, बीड़ी दोनों खतरनाक
डॉ। सूर्यकांत ने बताया कि सिगरेट खतरनाक है। इससे निकलने वाला 25 फीसद धुंआ पीने वाले के फेफड़े में जाता है और शेष 70 फीसद पास खड़े लोगों के फेफड़ों में पहुंचता है। जो दोनों को ही कैंसर की चपेट में लाता है।

कैंसर का बनता कारण
डॉ। आशुतोष दुबे ने बताया कि तंबाकू के प्रयोग से मुंह, गला, जीभ, भोजन की नली, सांस की नली, पेट और आंतों में कैंसर हो सकता हे। डॉ। रेखा तिवारी ने बताया तंबाकू या स्मोकिंग से गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक व शारीरिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। डॉ। अनुरुद्ध वर्मा ने बताया कि स्मोकिंग से ब्रोंकाइटिस के साथ हड्डियां कम होने की समस्या हो सकती है। इस मौके पर प्रशांत भाटिया, नशा मुक्ति आंदोलन के संयोजक बृजनंदन यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive