-ट्रेन में गड़बड़ भोजन की टोल फ्री नम्बर 1800111321 पर कॉल कर पैसेंजर अब सीधे ऑफिसर्स से कर सकेंगे कम्प्लेन

- रेलवे बोर्ड करेगा इसकी regular monitoring, पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए शुरू की गई फैसिलिटी

VARANASI:

ट्रेन में यात्रा करते समय आपका खराब खाने से कई बार सामना हो चुका होगा। लेकिन अब यह बीते जमाने की बात हो जाएगी। जर्नी के दौरान पैंट्रीकार से मिलने वाले खाने में गड़बड़ी और वेंडर्स की मनमानी अब नहीं चलेगी। अब पैसेंजर्स अपनी कम्पलेन सीधे ऑफिसर्स से कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे की ओर से टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इस नम्बर पर कॉल कर खराब खाने और वेंडर्स की मनमानी की कम्प्लेन की जा सकती है। इसमें खास बात यह है कि रेलवे बोर्ड इसकी रेग्युलर मॉनीटरिंग भी कर रहा है।

इनकी कर सकते हैं कम्पलेन

इस नम्बर पर पैंट्रीकार की साफ-सफाई से लेकर भोजन की क्वॉलिटी, ओवर चार्जिग, मैन्यू कार्ड, वेंडर की वर्दी व नेम प्लेट, भोजन के वेट आदि से जुड़ी कोई भी कम्पलेन की जा सकती है। इसके अलावा कोचेज में और स्टेशन पर मौजूद रहने वाले वेंडर्स की मनमानी की कम्प्लेन भी पैसेंजर्स कर सकते हैं। इससे पहले तक इस तरह की फैसिलिटी न होने से पैसेंजर्स चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते थे।

अब होगी डायरेक्ट मॉनिटरिंग

भोजन में गड़बड़ी की कम्प्लेन के लिए पहले से ही रजिस्टर रखने का सिस्टम हैं। अब इसे फोन से भी कनेक्ट कर दिया गया है। इससे कोई भी पैसेंजर सीधे अपनी कम्पलेन फोन के थ्रू हेड क्वॉर्टर में रजिस्टर करा सकता है। ऐसा डायरेक्ट मॉनीटरिंग के मकसद से किया गया है। दरअसल, इससे पहले रजिस्टर होने के बाद भी पैंट्रीकार से जुड़े कर्मचारी पैसेंजर को रजिस्टर अवेलेबल नहीं कराते थे। इसको देखते हुए रेलवे ने पैसेंजर को टोल फ्री नंबर क्800क्क्क्फ्ख्क् की फैसिलिटी उपलब्ध कराई है। इसका फायदा यह होगा कि जर्नी के दौरान किसी भी वक्त खाने-पीने के आइटमों में गड़बड़ी मिलते ही पैसेंजर बिना कर्मचारियों व वेंडर्स को इंफॉर्म किए इस नंबर के थ्रू शिकायत कर सकेंगे।

-------------

कम्प्लेन में चढ़े हत्थे

-खराब खाना परोसने में अब तक विभिन्न ट्रेनों के नौ कैटरर्स पर रेलवे ने क्क्.भ्0 लाख रुपये का फाइन लगा चुका है।

-वाराणसी-नई दिल्ली के बीच चलने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस के पैंट्रीकार संचालक पर एक लाख रुपये का फाइन।

-कोलकाता राजधानी में परोसे गए खाने में कॉकरोच पाए जाने पर आईआरसीटीसी पर लगाया गया एक लाख रुपये का फाइन।

Posted By: Inextlive