- एक सप्ताह के अंदर आपको नहीं मिले ड्राइविंग लाइसेंस तो कर सकते हैं शिकायत

- निजी कंपनी स्मार्ट चिप को मिली है लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी

आगरा. आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. इसके बाद आपने लाइसेंस मिलने से पहले होने वाली परीक्षा भी पास कर ली है, लेकिन आपके घर लाइसेंस नहीं पहुंचा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. और न ही इधर-उधर भटकने की आवश्यकता है. इसके लिए परिवहन विभाग ने टोल फ्री नम्बर जारी किया है. जिस पर आपको लाइसेंस की अपडेट मिल सकेगी. कब तक आपके घर लाइसेंस पहुंचेगा, इसकी जानकारी आपको टोल फ्री नम्बर पर आसानी से मिल सकेगी.

स्मार्ट चिप कंपनी की है जिम्मेदारी

प्रदेश सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी पिछले माह स्मार्ट चिप कंपनी को सौंपी है. पूरे प्रदेश के लाइसेंस लखनऊ मुख्यालय से ही तैयार किए जाएंगे. इसके बाद संबंधित आवेदक के घर भेजे जाएंगे. यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

एक सप्ताह के अंदर पहुंचने की है प्रक्रिया

आवेदन करने और परीक्षा पास करने के एक सप्ताह के अंदर लर्निग लाइसेंस आपके घर पहुंचने की प्रक्रिया है. अगर एक सप्ताह के अंदर आपके घर पर लाइसेंस नहीं पहुंचता है, तो आप इसकी अपडेट टोल फ्री नम्बर 1800-1800-151 पर ले सकते हैं. इस टोल फ्री नम्बर पर आपके सवालों का जवाब मिलेगा. कब तक लाइसेंस आपके घर पहुंचेगा, इसकी जानकारी आपको आसानी से मिल सकेगी.

टोल फ्री नम्बर पर आपको देनी होगी ये जानकारी

जब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं, तो एक कॉलम में मोबाइल नम्बर भी लिखना होता है. उस मोबाइल नम्बर पर अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो जारी लाइसेंस नम्बर और ओटीपी नम्बर एसएमएस के जरिए भेजा जाता है. इस प्रक्रिया के एक सप्ताह के अंदर आपके घर लाइसेंस नहीं पहुंचता है तो आप ट्रोल फ्री नम्बर पर फोन कर सकते हैं. आपको जारी लाइसेंस नम्बर बताना होता है, तभी आपके लाइसेंस के संबंध में जानकारी दी जा सकेगी.

सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक मिलेगी जानकारी

आपको लाइसेंस नहीं मिला है. कहां पर रुकावट है. कब तक लाइसेंस मिलेगा, इसकी जानकारी आपको टोल फ्री नम्बर पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक मिल सकेगी.

प्राइवेट हाथों में है जिम्मेदारी

लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी निजी कंपनी स्मार्ट चिप को दी गई है. जो भी लाइसेंस बनकर आएंगी वे लखनऊ से इसी कंपनी के माध्यम से बनकर आएंगे. सुविधा के लिए यह टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है.

Posted By: Vintee Sharma