मिनटों में बना सकते हैं ये 10 लजीज डिशेज

2016-12-18T08:06:03+05:30

खाना वो नहीं जिसे खाने से सिर्फ पेट भर जाए खाना तो वो है जिसे खाने के बाद दिल खुश हो जाए और मन कहे थोड़ा और। खाने की कई वैराइटीज तो किचन में रोजाना बनती हैं लेकिन इंटरेस्टिंग पार्ट है कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना। और ये काम तो सिर्फ वही कर सकता है जो खाने और खिलाने का शौकीन है। फ्यूजन रेसिपीज के लिए पॉपुलर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर अपनी स्वादभरी रेसिपीज के लिए ही तो जाने जाते हैं। जानते हैं उन्हीं से उनकी फेवरिट 10 डिशेज की रेसिपीज जिन्हें आप भी ट्राई कर सकते हैं।।।


1. Apple Jalebi :
Prep time 1hr 15 mins
Cooking  time: 15 mins
Ingredients:
सेब के स्लाइसेज- 20
मैदा- 250 ग्राम
उड़द दाल- 30 ग्राम
पानी- 200 मिली
तेल- फ्राई करने के लिए
आइसिंग शुगर- डस्टिंग के लिए
Method: उड़द की दाल को कम से दो घंटों के लिए भिगो दें। फिर पानी निकालकर इसका फाइन पेस्ट बनाएं। अब उड़द दाल के पेस्ट में मैदा और पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार करें। इसे करीब एक घंटे के लिए किसी गर्म जगह या धूप में रखें। अब एक गहरे पैन में तेल गर्म करें। फिर सेब के स्लाइसेज जलेबी के बैटर में डिप करें और मीडियम आंच पर इन्हें फ्राई करें। तल जाने के बाद इन्हें निकालें और टिश्यू पर रखें ताकि तेल अŽजॉर्ब हो जाए। फिर ऊपर से आइसिंग शुगर डालें और गरमा गरम सर्व करें।
2. Cinnamon Baked yogurt :
Prep time 10 mins
Cooking time: 25 mins
Ingredients:
गाढ़ा दही- 2 कप
कंडेंस्ड मिल्क- तीन-चौथाई कप
दालचीनी पाउडर- एक चुटकी
बेरी सॉस के लिए
असॉर्टेड बेरीज- 2 कप
चीनी- तीन-चौथाई कप
Method: दही में कंडेंस्ड मिल्क और दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस मिक्सचर को एक छोटे ओवनप्रूफ बाउल में डालें। फिर इस बाउल को एक बेकिंग ट्रे में रखें और ट्रे को उस बाउल के आधे तक भर दें। अब इसे एक प्री-हीटेड ओवन में 160 डिग्री सेंटिग्रेट पर 25 मिनट तक रखें। इसे बाहर निकालें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। इसके बाद इसे दो घंटे के लिए फ्रिज में रखें। अब सॉस बनाने के लिए एक पैन में बेरीज और चीनी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। जब चीनी घुल जाए और बेरीज सॉफ्ट होने लगे तब उसे आंच से उतारें और ठंडा होने दें। फ्रिज में इसे ठंडा करें और बेक्ड योघर्ट के ऊपर डालकर सर्व करें।
3. Dhoda Baklava :
Prep time 10 mins
Cooking time: 20 mins
Ingredients:
धोडा बर्फी- 500 ग्राम
फिलो शीट्स- 6
बटर- 2 टेबलस्पून
आइसिंग शुगर- डस्टिंग के लिए
बारीक कटा पिस्ता- गार्निशिंग के लिए
Method: धोड़ा बर्फी को अच्छे से मैश कर लें। फिर किचन काउंटर पर एक फिलो शीट को फैलाएं और बटर को पिघलाकर ब्रश की हेल्प से उस शीट पर लगाएं। इस पर एक और शीट फैलाएं और उस पर फिर से बटर लगाएं। अब शीट के एक साइड पर धोडा को लंबाई में रखें। और शीट को पतला रोल करके उसके किनारों को अच्छे से सील करें। शीट के टॉप पर भी बटर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। इसे फ्रिज से निकालें और दो इंच की लंबाई में काटें। फिर इन्हें एक बेकिंग ट्रे पर रखें और धोडा को 175 डिग्री पर करीब 20 मिनट के लिए या तब तक बेक करें जब तक फिलो शीट क्रिस्प न हो जाए। ओवन से निकालें और ठंडा होने दें। आइसिंग शुगर से डस्टिंग करें और कटे हुए पिस्ते से गर्निशिंग करके सर्व करें।
4. Grilled Coconut Burfee :
Prep time 10 mins
Cooking time: 10 mins
Ingredients:
बर्फी- 200 ग्राम
नारियल का बुरादा- आधा कप
वनिला आइसक्रीम- 2 सकूप
Method: बर्फी को मैश करें और उसमें नारियल का बुरादा डालकर मिक्स करें। इसे अच्छे से मिक्स करें और इस मिक्सचर को ओवन प्रूफ बाउल में डालें। इस बाउल को प्री-हीटेड ओवन में 180 डिग्री पर करीब 10 मिनट के लिए बेक करें। इसे ओवन से निकालें और तुरंत ही इस पर आइसक्रीम डालकर सर्व करें।
5. Cheese and pepper bread quiche :
Prep time 15 mins
Cooking time: 15 mins
Ingredients:
ब्रेड स्लाइसेज- 4
अंडा- 1
दूध- आधा कप
ग्रेटेड चीज- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर- स्वादानुसार
थाइम- एक गुच्छा
कटी शिमला मिर्च- आधा कप
कटे बेबी कॉर्न- एक चौथाई कप
Method: ब्रेड के साइड्स कट करें। अब बेलन की हेल्प से ब्रेड को फ्लैट करें। अब मफिन मोल्ड्स में ब्रेड स्लाइसेज को अंदर की तरफ रखें। फिर इन मोल्ड्स को प्रीहीटेड ओवन में करीब दो मिनट के लिए 180 डिग्री पर बेक करें। अब इन मोल्ड्स से ब्रेड को निकालकर अलग रखें। फिर दूध, अंडा, चीज, थाइम, काली मिर्च, नमक, बेबी कॉर्न और शिमला मिर्च मिलाएं। अब हर मोल्ड में इस मिक्सचर की एक चम्मच डालें और इसे फिर से 180 डिग्री पर करीब 12 मिनट के लिए सर्व करें। बेक करें। अब मोल्ड्स से बाहर निकालें और गरमा गरम सर्व करें।
6. Paan Supari Cheese Cake :
Prep time 25 mins
Cooking time: 20 mins
Ingredients:
स्वीट क्रीम- 400 ग्राम
जिलेटिन- 18 ग्राम
पान के पत्ते- 12
दूध-100 मिली
सौंफ- 30 ग्राम,सुपारी- 10 ग्राम,सूखी गुलाब की पत्तियां- 30 ग्राम,मैसकारपोन चीज- 200 ग्राम,ग्रीन कलर- कुछ बूंदें,गुलकंद- 100 ग्राम,पानी- 100 ग्राम  
Method: जेली बनाने के लिए 10 ग्राम जिलेटिन को 10 मिनट 20 मिली ठंडे पानी में मिलाएं। बाकी पानी में गुलकंद मिलाकर Žवॉयल करें। फिर इसमें जिलेटिन वाला मिक्सचर मिलाएं। और इसे एक मोल्ड में डालकर फ्रिज में करीब दो घंटों के लिए सेट होने के लिए रखें। मूज बनाने के लिए दूध में सौंफ, सुपारी और गुलाब की पत्तियों को Žवॉयल करें। छानें और ठंडा होने दें। फिर इसमें कटे हुई पान की पत्तियां डालें और मिक्स करें। अब मैस्कारपोन चीज, पिघली हुई जिलेटिन और क्रीम को फेंट कर डालें। इसमें हरे रंग की कुछ बूंदें भी डालें। इस मूज मिक्सचर को दो इंच गहरी ट्रे में फैलाएं। तीन-चार मिनट के लिए डीप फ्रीजर में रखें। फिर इसके ऊपर पहले से बनाई गई गुलकंद जेली की लेयर स्प्रेड करें और ऊपर से बचा हुआ मूज फिर से फैलाएं। फ्रिज में एक घंटे के लिए रखें और फिर सर्व करें।
7. Chicken Porcupine :
Prep time 25 mins
Cooking time: 20 mins
Ingredients:
चिकन का कीमा- 250 ग्राम,बारीक कटा लहसुन- 1 टेबलस्पून,बारीक कटी गाजर- 3 टेबलस्पून, बारीक कटी हरी प्याज- 3 टेबलस्पून,बारीक कटी अदरक- 1 टेबलस्पून,सोया सॉस- 1 टेबलस्पून,ऑयस्टर सॉस- 1 टेबलस्पून,तिल का तेल- 1 टीस्पून,काली मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून,अंडा- 1,चावल- डेढ़ कप,ऑयल- ग्रीसिंग के लिए,नमक- स्वादानुसार
Method: चावल को धोकर दो घंटों के लिए भिगो दें। अब एक बाउल में चिकन कीमा डालें और बाकी सभी इंग्रेडिएंट्स भी मिला लें। इस मिक्सचर से बराबर साइज की बॉल्स बना लें। चावल का पानी निकालकर इसे एक प्लेट में फैलाएं। अब इन बॉल्स को चावल पर ध्यान से रोल करें। अब एक प्लेट पर ऑयल से ग्रीसिंग करें। स्टीमर तैयार करें और इन बॉल्स को 15 मिनट के लिए तेज आंच पर स्टीम करें। चिकन पॉक्र्युपाइंस को सोया सॉस के साथ सर्व करें।
8. Aubergine & Peanut Chutney :
Makes 1 small jar
Prep time 20 mins
Ingredients:
कटा हुआ बैगन- 6 कप,ऑलिव ऑयल- डेढ़ कप,कलौंजी- 2 टीस्पून,जीरा- 1 टेबलस्पून,करी पत्ते- एक चौथाई कप,कटे टमाटर- 2 कप,लाल मिर्च पाउडर- 2 टीस्पून,हल्दी- 1 टीस्पून,कद्दूकस किया गुड़- 2 कप,इमली का पल्प- 1 कप,भुनी मूंगफली- डेढ़ कप,नमक- स्वादानुसार
Method: ऑलिव ऑयल को गर्म करें और उसमें कलौंजी और जीरा डालें। जब ये चटकने लगे तब इसमें करी पत्ते डालें और तुरंत ही टमाटर डालकर एक मिनट के लिए सॉते करें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डालें और एक मिनट और पकाएं। फिर इसमें बैगन डालें और तीन से चार मिनट के लिए पकाएं। अब इमली का पल्प डालकर दो से तीन मिनट धीमी आंच पर पकाएं। फिर गुड़ और भुनी मूंगफली डालें। आंच से उतारें ठंडा करें और टाइट जार में स्टोर करें।
9. Bhuttae Shorba with Chilli Butter Popcorn :
Prep time 25 mins
Cooking time: 20 mins
Ingredients:
स्वीट कॉर्न- 3 कप,ऑयल- 3 टेबलस्पून,जीरा- 2 टीस्पून,तेजपत्ता- 1,बारीक कटा प्याज- डेढ़ कप,कटी अदरक- 2 टेबलस्पून,कटा लहसुन- 2 टेबलस्पून,हरी मिर्च- 1,मैदा- 2 टेबलस्पून,नमक- 1 टीस्पून,काली मिर्च पाउडर- डेढ़ टीस्पून,चाट मसाला- 1 टीस्पून,हरा धनिया- डेढ़ कप, पॉपकॉर्न- 1 कप,बटर- 1 टेबलस्पून,चिली पाउडर- 1 चुटकी
Method: स्वीट कॉर्न की प्यूरी बनाएं और अलग रखें। फिर तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता और जीरा डालें। इसमें प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालकर सॉते करें। अब मैदा डालें और सुनहरा होने तक भूनें। अब मैश किए हुए कॉर्न डालकर पांच मिनट के लिए सॉते करें। पानी डालकर इसे वॉयल करें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। हरा धनिया मिलाएं और चाट मसाला छिड़कें। बटर को मेल्ट करें और पॉपकॉर्न पर डालें। ऊपर से लाल मिर्च भी छिड़कें और सूप के साथ सर्व करें।
10. Apple Walnut and Greens :
Prep time 15 mins
Cooking time: 10 mins
Ingredients:कटा सेब- 3 कप,बेबी लेट्यूस- 8 कप,भुने अखरोट- डेढ़ कप,ऑलिव ऑयल- 2 टेबलस्पून,लेमन जूस- 4 टेबलस्पून,करी पाउडर- 1 टीस्पून,शहद- 1 टेबलस्पून,मस्टर्ड पेस्ट- 2 टीस्पून,नमक- स्वादानुसार
Method: एक बाउल में सेब, अखरोट और लेट्यूस डालें। अब अलग से मस्टर्ड पेस्ट, लेमन जूस, करी पाउडर, शहद और ऑलिव ऑयल डालकर ड्रेसिंग बनाएं। हल्का नमक और काली मिर्च डालें और इस ड्रेसिंग को सेब पर डालकर मिक्स करें और तुरंत सर्व करें।

Food News inextlive from Food Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.