जिस YouTube को देखकर दिल खुश हो जाता है क्‍या उसके बारे में ये 10 अनोखी बातें जानते हैं?

2018-02-11T15:16:21+05:30

इंटरनेट पर YouTube वो जगह है जिसकी गलियों से गुजरे बिना दुनिया के लाखों करोंड़ो लोगों की सुबह और शाम अधूरी रहती है। आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स YouTube पर अपने पसंदीदा टीवी शो से लेकर तमाम वायरल वीडियो कुकरी शो और पढ़ाई लिखाई से जुड़े ट्यूटोरियल तक सब कुछ देखा करते हैं। पर क्‍या आप लोग अपने फेवरेट इंटरनेट डेस्‍टीनेशन YouTube के बारे में ये 10 अनोखी बातें जानते हैं?

1- क्या आपको मालूम है कि YouTube के ट्यूटोरियल्स में से सबसे ज्यादा सर्च किया गया ट्यूटोरियल कौन सा है तो उसका जवाब है 'How to Kiss'। वाकई यह जानकर तो ऐसा लगा कि इसके बिना तो लोगों का काम ही नहीं चलता होगा शायद।

 

2- YouTube पर पूरी दुनिया भर से हर 1 मिनट में तकरीबन 100 घंटों के बराबर का वीडियो अपलोड किया जाता है। इनमें से काफी वीडियो HD क्‍वालिटी के भी होते हैं।

 

3- YouTube पर पहला वीडियो 23 अप्रैल सन 2005 में अपलोड किया गया था। जो इसके को-फाउंडर जावेद करीम ने अमेरिका के सैन डियागो जू से अपलोड किया था।


सिर्फ 500 रुपए में आने वाला है 4G स्‍मार्टफोन, इसके साथ 60 रुपए में मिलेगी महीने भर कॉलिंग और डेटा

4- YouTube स्‍टार Grumpy Cat ने साल 2014 में यूट्यूब वीडियो से इतना ज्यादा पैसा कमा लिया था, जितना ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली एक्ट्रेस Gwyneth Paltrow ने उस साल नहीं कमाया था।


WhatsApp पर कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर, ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!

5- आपने यह जाना, कि पूरी दुनिया में Google के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब ही तो है। तभी तो हर सेकंड लाखों यूजर इस पर वीडियो देख या अपलोड कर रहे होते हैं।

 

6- साउथ कोरियन सिंगर PSY द्वारा YouTube पर डाला गया गंगनम स्टाइल म्यूजिक वीडियो YouTube का अबतक का सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो है। यह वीडियो यूट्यूब के Views काउंटर की सीमा को लांघ लिया था, जिसके कारण YouTube को उसे अपग्रेड करना पड़ा।


गर्लफ्रेंड के हाथों में पहना दें ये अंगूठी तो बिना डेबिट/क्रेडिट कार्ड के हो जाएंगे दुनिया भर के पेमेंट!

7- YouTube पर इस समय करीब 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं जो कि पूरी दुनिया में मौजूद इंटरनेट यूजर्स का लगभग एक तिहाई हिस्सा है।

 

8- क्या आपको मालूम है कि YouTube के किसी भी चैनल पर अगर 10 हजार सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं तो उस यूजर को YouTube के लॉस एंजिलिस में मौजूद खास प्रोडक्शन रूम को इस्तेमाल करने की फ्री में इजाजत मिल जाती है।

 

 

 


अब Facebook यह भी बताएगा कि आप अमीर हैं या गरीब!

9- यह जानकर आप चौंक जाएंगे कि YouTube वेबसाइट बनने के सिर्फ 18 महीने बाद ही Google ने इसे बहुत ही सस्ती कीमत पर यानी कि 1.65 billion यूएस डॉलर में खरीद लिया। गूगल के लिए यह बहुत ही शानदार डील थी।


सेल्फ ड्राइविंग कार भूल जाइए अब अब तो सेल्फ ड्राइविंग चप्पलें लेकर आ गई है ये कंपनी

10- ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ी कंपनी पेपॉल के तीन पूर्व कर्मचारियों ने एकसाथ मिलकर YouTube वेबसाइट बनाई थी, जिसे बाद में Google ने खरीद लिया। उस वक्‍त तक इन तीनों ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन यूट्यूब दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर वेबसाइट बन जाएगी।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.