दुनिया के ये आलीशान महल बस देखते रह जाएंगे

2016-12-07T12:37:37+05:30

विश्‍व में कई आलीशान महल हैं पर उनमें से कुछ ऐसे हैं जो कई सौ वर्ष पहले राजाओं के निवास स्‍थान के तौर पर बनाये गए थे। ये महल जितने सुरक्षित थे उतने ही शाही भी। इन महलो से राजाओं की शानोशौकत बहती है। ये महल आज भी बेहतरीन आर्कीटेक्‍चर का नमूना है। हम आप को आज विश्‍व के दस सबसे खूबसूरत और शानदार महलों से रूबरू करवाने जा रहे हैं।


1- पेना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल
पेना नेशनल पैलेस पुर्तगाल में सिनटेरा की पहाडि़यों के बीच में बनाया गया है। 1493 में पुर्तगाल के राजा जॉन द्वतीय ने इसे सुरक्षित किले के तौर पर पहाडि़यों के बीच में बनवाया था। 1755 में आए लिस्‍बन भूकंप के बाद ये महल थोड़ा क्षतिग्रस्‍त हो गया। किंग फेर्डी ने इसे फिर से एक खूबसूरत महल में तब्‍दील कर दिया। इस शानदार महल को यूनस्‍को ने ऐतिहासिक महलों में जगह दी है।
2-  शॉनब्रन पैलेस, विएना
विएना में स्थित शॉनब्रन महल अपने सांस्‍‍कृतिक कार्यक्रमों के लिए मशहूर है। इस महल को 1696 से 1712 के बीच में बनाया गया था। इसे इंपरर लियोपोल्‍ड प्रथम ने बनवाया था। इस महल में 1441 कमरे हैं। ये दुनिया के सबसे शानदार और आलीशान महलों मे से एक है। इस महल को 10 यूरो के आस्ट्रियन क्‍वाइन पर भी छापा गया है। इस महल को देखने के लिए हर साल लाखों सैलानी आते हैं।
3- मैसूर पैलेस, भारत
भारत के मैसूर मे यह महल स्थित है। मैसूर महल को कई राजाओं ने कई सालों में बनवाया है। महल के पहले हिस्‍से को वाडियार राजाओं ने 14वीं शताब्‍दी में बनवाया था। इसके बाद इसमे कई चेंज हुये जो 1897 से 1912 के बीच में किए गये। इस महल में हिन्‍दू, मुस्लिम, राजपूत कई तरह का आर्कीटेक्‍चर देखने को मिलता है। इस महल में एक बहुत बड़ा बागीचा भी है। इस महल को दीवाली और दशहरा के मौके पर दस हजार लाइटों से चमकाया जाता है।
4- समर पैलेस, चीन
चीन के बीजिंग में बना यह महल लगभग 3 किलो‍मीटर के दायरे में फैला हुआ है। इसे 1750 में चीन के राजा ने बनवाया था। 1888 में इसे समर पैलेस नाम दिया गया। इस महल को बनाने में 3000 से ज्‍यादा लोग लगाए गये। इस महल का शाही बागीचा और इसके आसपास के महल इसे चीन की सबसे एतिहासिक महलो में से एक बनाते हैं।
5- टॉपकॉपी पैलेस, टर्की
टॉपकॉपी पैलेस को 1453 में सुल्‍तान मेमद द्वतीय ने इंस्‍तानबुल में बनवाया था। इस महल को सुल्‍तान के रहने और उनके फैसले सुनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता था। यह महल 173 एकड़ में फैल हुआ है। इस महल की दीवारें बहुत बड़ी हैं। इस महल को शताब्‍दी दर शताब्‍दी आकर्षक बनाया गया। यह महल देखने में बहुत खूब सूरत है।
6- शेटुट द चेम्‍बोर्ड, फ्रांस
शैटुअ द चेम्‍बोर्ड को इसके फ्रेंच आर्कीटेक्‍चर की वजह से नाम दिया गया। यह देश का दूसरे सबसे ज्‍यादा घूमा जाने वाला स्‍थान है। इस महल हो राजा फ्रेंक्‍वाइस ने 1519 से 1547 के बीच में बनवाया था। इस महल में 440 कमरे हैं। 52 स्‍क्‍वायर किलोमीटर में यह महल लकड़ी के पार्क से घिरा हुआ है। राजा इस महल में सिर्फ 40 दिन ही बिताते थे।
7- पैलेस ऑफ वर्सेलिस, फ्रांस
यह फ्रांस के सबसे चर्चित महलों में से एक है। यह महल फ्रांस के सबसे खूबसूरत शहर पैरिस के साउथवेस्‍ट इलाके में बसाया गया है। इस महल को 1624 में किंग लुईस 14 ने शिकार करने के दौरान रुकने के लिए बनवाया था। 1682 में लुईस 15 नें इसे देश के सबसे बड़े महल के रुप अपने निज निवास के तौर पर रखा। पैलेस ऑफ वर्सेलिस में 700 कमरे हैं। इस महल का विशाल बागीचा 2000 एकड़ में फैला हुआ है। फ्रांस के राजा ने 1789 में इसे अधिकारिक निवास के तौर पर प्रयोग किया।
8- आलहब्र पैलेस, स्‍पेन
आलहब्रम पैलेस स्‍पेन के एंडालूसिया शहर में स्थित है। इस महल के पहले हिस्‍से को 9वीं शताब्‍दी में बनाया गया था। इस महल को 11वीं शताब्‍दी में मोहम्‍मद बेन अल अहमर ने रेनोवेट करवाया। उन्‍होंने यह महल 1333 में ग्रेनेडा के सुल्‍तान के निवास के लिए ठीक करवाया था। इस महल को पहाडि़यों के बीच में बनाया गया है। सुरक्षा और खूबसूरत के मामले में यह महल बहुत ही उम्‍दा है।
9- पुटोला पैलेस, चीन
पुटोला पैलेस पीपुल सिटी ऑफ चाइना के लहासा शहर में स्थित है। यह महल चीन में प्रतीक के तौर पर बना हुआ है। इस महल को मिथिकल डेवलिंग ऑफ बुद्धिस्‍ट ने पोटोल्‍का प‍हाडि़यों पर होने के कारण पुटोला नाम दिया। इस महल को 7वीं शताब्‍दी में बनाया गया था। 1645 में दलाई लामा पंचम ने इसे आध्‍यत्‍मिक तौर पर प्रयोग किया। यह महल तिब्‍बतन आर्कीटेक्‍चर का बेहतरीन नमूना है। यह महल विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍थान पर बना हुआ है।
10- उम्‍मेद भवन, भारत
भारत के जोधपुर शहर में स्थित उम्‍मेद भवन की खूबसूरती देखते ही बनती है। इस महल को राजपूत राजाओं ने बनवाया था। महल झीलों के बीच में बना हुआ है। यह मलि दुनिया के सबसे बड़े निवास स्‍थानों में से एक है। इस महल का नाम महाराजा उम्‍मेद सिंह के नाम पर रखा गया। वर्तमान में इस महल को होटल में तब्‍दील कर दिया गया है।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.