जानें स्‍ट्रीट फूड के लिए दुनिया में मशहूर टॉप 8 सिटीज के बारें में

2015-05-19T10:17:01+05:30

आज भी पर्यटक कहीं घूमने जाते हैं तो वह उस देश और उस शहर के पर्यटन के साथ ही वहां के खान पान पर भी ध्‍यान देते हैं अगर उन्‍हें वहां के माहौल के साथ वहां का आस पास का बाजार और खान पान पसंद आता है तो वे काफी खुश होते है क्‍योंकि घूमने के दौरान लोग पर्यटन स्‍थल पर वहां के स्‍ट्रीट फूड को ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं अगर उन्‍हें वो सब पसंद आता है तो वे वहां भविष्‍य में वहां जाने का प्‍लान बनाते हैं ऐसे में आइए जानें स्‍ट्रीट फूड के लिए मशहूर दुनिया के टॉप 8 शहरों के बारे में

एम्बरग्रीस Caye, बेलीज़:
बेलीज का एम्बरग्रीस Caye श्‍ाहर स्‍ट्रीट फूड के लिए काफी मशहूर है. यहां पर 30 सितंबर से 24 अप्रैल तक पर्यटकों की भीड़ ज्‍यादा रहती है. यहां पर dock food फूड मतलब गोदी वाला भोजन खूब मशहूर है. यह खाना नाव में बनाकर ही पूरी तरह से तैयार किया जाता है. इस खाने में सबसे ज्‍यादा चटपटे पकौड़े और ceviche आदि ज्‍यादा पर्यटकों को पसंद आते हैं.

पेनांग, मलेशिया:
मलेशिया के पेनांग शहर में चीन और भारत के मिलते जुलते व्‍यंजन भी खाने को मिलते हैं. यहां पर स्‍ट्रीट फूड में चाइनाटाउन फेमस व्‍यंजन  चार koay teow (चावल नूडल्स हलचल फ्राई) खूब प्रचलित है. इसके अलावा असम का ,असम Laksa (मछली का तीखा गर्म और खट्टासूप), भारतीय रोटी भी खूब पसंद की जाती है. इसके अलावा चिकन भी पर्यटकों की पहली पसंद है.
ब्रुसेल्स, बेल्जियम:
बेल्‍िजयम का ब्रुसेल्‍स शहर यूरोपीस संघ में विशेष रूप में खाने के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. ब्रुसलेस में स्‍ट्रीट फूड में रात का खाना काफी पंसदीदा है. यहां पर फ्रेंच फ्राइज़, काली मिर्च मिले  zingy सॉस के साथ खाने में काफी टेस्‍टी लगते हैं. इसमें पिसी चीनी स्‍टॉबेरी या चॉकलेट ऊपर की ओर लगाई जाती है. इन्‍हें छोटे छोटे कांटों के सहारे खाया जाता है.
मैक्‍िसको सिटी, मैक्‍िसको:
दुनिया के खूबसूरत देशों में गिना जाने वाला मैक्‍िसको देश का भी एक शहर स्‍ट्रीट फूड के लिए मशहूर है. यहां का मैक्‍िसको सिटी का स्‍ट्रीट फूड जो भी एक बार खाता है वह शायद ही इसे भुला पाता हो. यहां पर पर्यटक स्‍ट्रीट फूड में मिलने वाले स्‍वादिष्‍ट भोजन में मेयोनेज़, cotija पनीर, मिर्च के गुच्छे में लेपित सिल, और नीबू का रस पर elote का खूब आनंद उठाते हैं. इसके अलावा यहां जगह जगह स्‍टालों पर मिलने वाला भुना हुआ मकई भी लोगों को पसंद आता है. यहां का स्‍ट्रीट फूड अलग अलग डिजायनों में मिलता है.


यहां भी क्‍िलक करें:
तस्‍वीरों में देखें स्‍ट्रीट फूड के लिए दुनिया में मशहूर टॉप 5 सिटीज ...
इस्तांबुल, तुर्की:

तुर्की देश का इस्‍तांबुल शहर भी अपने कुछ अनोखे स्‍ट्रीट फूड की वजह से पर्यटकों की पसंद में शामिल रहता है. यहां पर रोटी के साथ भेड़ की मीट या फिर चिकन दिया जाता है. जो कि खाने में काफी स्‍वादिष्‍ट होता है. इसके अलावा यहां का भरवां mussels और flatbread का कीमा आदि भी फेमस है. यहां के Galata पुल के पास नाव वाले आसपास के क्षेत्र में पिज्‍जा आदि भी काफी फेमस है.

पालेर्मो, इटली:

इटली का पालेर्मो शहर भी खाने पीने की चीजों को लेकर दुनिया में एक अपनी अलग पहचान बनाए हैं. यहां पर पर्यटक सिसिली द्वीप की राजधानी पालेर्मो में स्‍ट्रीट फूड काफी हैरान करने वाला है. यहां पर किसी बड़े रेस्‍टोरेंट से कम भोजन नहीं मिलता है. यहां पर मांस सॉस और पनीर के साथ भरवां चावल गेंदों आदि खूब फेमस हैं. यहां पर  पकौड़े (लड़की में लगार मटर के पकौड़े) और cardoons डंठल समेत पकाकर खाए जाते हैं. यहां स्‍ट्रीट फूड में वहां का क्षेत्रीय पिज्‍जा भी पर्यटकों को खूब पसंद आता है.

बैंकाक, थाईलैंड:
थाईलैंड का की राजधानी बैंकाक भी पूरे देश में पर्यटको के लिए एक पंसदीदा प्‍लेस है. यहां पर पूरी दुनिया से पर्यटक घूमने आते हैं. इसके अलावा यहां पर व्‍यवसाय के सिलसिले से भी दूसरे देशों से लोग आते हैं. ऐसे में बैंकाक शहर के सान रोड पर वाट  चना Songkhram काफी फेमस है. इसके अलावा यहां पर हरा पपीता, सलाद, ग्रीन करी चिकन आदि भी बैंकाक को दूसरे शहरों के स्‍ट्रीट फूड से जरा अलग दिखाते हैं. यहां पर परोसने का अंदाज भी थोड़ा अलग है.

सिंगापुर:
पयर्टन के क्षेत्र में सिंगापुर देश का नाम सबसे ज्‍यादा फेमस जगहों में गिना जाता है. यहां का मौसम और खूबसूरती पूरी दुनिया के लोगों में दिलोंदिमाग पर छायी है. यहां पर स्‍ट्रीट फूड में पर्यटकों को भारतीय व्‍यजंन भी मिलते हैं. यहां पर स्‍टालों पर नारियल जाम की सैंडविच, अदरक और Scallion टॉपिंग के साथ खूशबूदार चावली, चटपटा चिकन लोगों को खूब भाता है.मांस, टोफू, समुद्री भोजन और मसालों के साथ नारियल सूप में नूडल्‍स ीाी खाने में काफी टेस्‍टी लगते हैं.

Hindi News from World News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.