नेट बैंकिंग से ही करते हैं सारे काम तो ये 5 टिप्‍स नहीं होने देंगे आपका नुकसान

2018-10-21T01:05:29+05:30

कानपुर। आप चाहे किभी भी बैंक के कस्‍टमर हों और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने ऑनलाइन पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें। पासवर्ड किसी के साथ भी शेयर न करें और पासवर्ड को ऑनलाइन सेव की बजाय ऑफलाइन सहेज कर रखें। सुरक्षित नेट बैकिंग के लिए इन टिप्‍स को भी फॉलो करें, ताकि

1 - नेट बैंकिंग का उपयोग सार्वजनिक कंप्यूटर जैसे इंटरनेट कैफे आद‍ि में न करें। अगर करते हैं, तो कंप्यूटर से कैशे और ब्राउजिंग हिस्ट्री व टेंपरेरी फाइल डिलीट करना न भूलें। इसके अलावा, लॉगइन के दौरान किसी भी ब्राउजर में रिमेंबर आइडी ऐंड पासवर्ड पर क्लिक न करें। इसके अलावा साइट पर पासवर्ड सिर्फ ऑनस्‍क्रीन कीबोर्ड से ही फिल करें, इससे पासवर्ड चोरी की संभावना बहुत कम रहेगी।

2 - बैंक कभी भी आपके एटीएम पिन, जन्मतिथि जैसी गोपनीय और निजी जानकारी के बारे में फोन या ईमेल के जरिए नहीं पूछते हैं। इस संबंध में लगातार बैंक एसएमएस अलर्ट भी भेजता है। इसलिए अगर आपको बैंक की तरफ से ऐसा कोई फोन या ईमेल मिले, तो कभी भी लॉगइन डीटेल की जानकारी ना दें।

3 - अपनी लॉगइन आइडी और पासवर्ड का इस्तेमाल बैंक के आधिकारिक लॉगइन पेज पर ही करें। यह एक सुरक्षित वेबसाइट होनी चाहिए। नेट बैकिंग से जुड़ी वेबसाइट्स के यूआरएल की शुरुआत में हमेशा https:// लिखा होता है। यह उसकी सुरक्षा की निशानी है।

4 - जिस कंप्यूटर से इंटरनेट बैंकिंग करते हैं, उसमें हमेशा लाइसेंस वाले एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। ऐसा न होने पर वायरस आपके सिस्‍टम पर मौजूद महत्‍वपूर्ण जानकारियां या वेब डाटा चुरा सकते हैं।

5 - इंटरनेट बैंकिंग के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए जरूरी है कि ब्राउजर के एड्रेस बार में जाकर अपने बैंक का यूआरएल टाइप करें। कभी भी ईमेल में भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें। अगर आप ऐसी किसी फर्जी वेबसाइट पर एक बार लॉगइन कर जानकारी डाल देते हैं, तो फ्रॉड करने वाले आपका एकाउंट एक्सेस कर उससे पैसे चुरा सकते हैं।

6 - बहुत से लोग शॉपिंग करते वक्त बार-बार कार्ड नंबर एंटर करने की परेशानी से बचने के लिए अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेटा और CVV डाटा वगैरह उस साइट पर सेव कर लेते हैं। ऐसा कभी भी न करें। अगर आप थोड़ी-सी परेशानी से बचने के लिए ऐसा करते हैं, तो इससे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!
अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचाएं? जानिए सबसे लेटेस्‍ट तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.