बचपन से जवानी यह है शाहरुख की गजब कहानी! देखें तस्‍वीरों में

2018-11-02T08:52:36+05:30

किंग खान शाहरुख 2 नवंबर को अपना बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर देखिए उनके बचपन से जवानी तक की कुछ अनदेखी तस्‍वीरें।

कानपुर। 2 नवंबर 1965 को दिल्‍ली में जन्‍में शाहरुख का दक्षिण भारत से भी गहरा कनेक्‍शन रहा है। बचपन में ऐसे दिखते थे शाहरुख और उन्‍होंने अपने बचपन के 5 साल मैंगलोर में बिताए थे, जहां उनके नाना इफ्तिखार अहमद रहा करते थे। शाहरुख ने एक बार टि्वटर पर खुद के बारे में लिखा था कि मैं एक "half Hyderabadi (मां), half Pathan (पिता) और some Kashmiri (दादी)" के परिवार से हूं।

शाहरुख बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे। सेंट्रल दिल्‍ली के सेंट कोलंबिया स्‍कूल में पढ़ाई के दौरान उन्‍होंने स्‍कूल का बेस्‍ट अवार्ड 'Sword of Honour' भी जीता था।

फिल्‍मों में आने से पहले शाहरुख खान बैरी जॉन ट्रूप के साथ थियेटर किया करते थे। उस दौरान उन्‍होंने ऑटिज्‍म से पीडि़त बच्‍चे का रोल भी प्‍ले किया था। अपनी फिल्‍म 'माई नेम इज खान' में उन्‍हें अपने थियेटर के उस रोल से काफी मदद मिली थी।

स्‍टेज शोज के दौरान उस वक्‍त के कई बॉलीवुड सितारों की मिमिक्री करने के कारण शाहरुख को खूब तालियां मिलती थी। इस तस्‍वीर में शाहरुख और उर्मिला मातोंडकर 'चमत्‍कार' मूवी के सेट पर नजर आ रहे हैं।

एक्टिंग सीखने के लिए शाहरुख ने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से कोर्स भी किया था। फिल्‍मों में आने से पहले उन्‍होंने टीवी सीरियल फौजी, सर्कस में प्रशंसनीय काम किया था। शाहरुख की यह तस्‍वीर साल 2000 में आई जोश फिल्‍म के सेट की है।

अपने फिल्‍मी करियर के शुरुआती दौर में शाहरुख ने डर, अंजाम और बाजीगर मूवीज में बेहतरीन निगेटिव रोल किया था। इसके बाद DDLJ मूवी से रोमांटिक हीरो के तौर पर उनके करियर ने नई रफ्तार पकड़ी। 1995 में आई त्रिमूर्ति मूवी में शाहरुख ने जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर के साथ काम किया था।

शाहरुख खान और गौरी करीब 6 सालों तक एक दूसरे को डेट करते रहे। इसके बाद दोनों ने शादी का फैसला किया।

कई साल तक चले लव अफेयर के बाद शाहरुख और गौरी ने 25 अक्‍टूबर 1991 में शादी की थी। उसी दौर की है यह तस्‍वीर।

शाहरुख और एक्‍ट्रेस जूही चावला की जोड़ी ने फिल्‍मी पर्दे पर खूब धूम मचाई। साल 1992 में आई मूवी 'राजू बन गया जेंटिलमैन' में पहली बार ये दोनों एक साथ नजर आए। इसके बाद शाहरुख और जूही की जोड़ी डर, यस बॉस और डुप्‍लीकेट समेत कई फिल्‍मों में साथ नजर आई।

अपने फिल्‍मी करियर के शुरुआती दौर में शाहरुख खान मुंबई में हुए एक अवार्ड शो में अपनी ट्रॉफी लेते हुए नजर आ रहे हैं।

सालों पहले ली गई इस तस्‍वीर में शाहरुख खान लेजेंडरी एक्‍टर मरहूम देव आनंद के साथ हंसी मजाक करते नजर आ रहे हैं।

शाहरुख खान बर्थडे : 10 यादगार किरदार जिनसे वो बन गए बॉलीवुड के 'किंग खान'
शाहरुख के बर्थडे पर पहुंची एक खास मेहमान! संजय कपूर की बेटी का यह ग्‍लैमरस अंदाज आपके होश उड़ा देगा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.