मनपसंद जॉब खोजना कभी नहीं था इतना आसान अब AI चैटबॉट्स चुटकियों में कर देंगे आपका यह काम

2018-11-13T04:50:27+05:30

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई इंसान नहीं बल्कि आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस प्रोग्राम भी आपके लिए बेस्‍ट जॉब ढूंढ़ सकता है? अगर नहीं तो बता दें कि अब कुछ ऐसे चैटबॉट्स ऑनलाइन उपलब्‍ध हो गए हैं जो जॉब ढूंढ़ने के काम को आपके लिए बहुत आसान बनाने वाले हैं।

कानपुर। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित चैटबॉट्स जानता है कि इंसानों से किस तरह बातचीत की जाती है। वैसे, देखा जाए तो आजकल चैटबॉट का इस्तेमाल इंटरनेट की दुनिया में तमाम अलग अलग कामों के लिए होने लगा है, लेकिन अब यह आपके लिए जॉब भी सर्च करेगा। जॉब खोजने के मामले में बेस्‍ट चैटबॉट ये हैं...

Jobo : चैटबॉट काफी स्मार्ट होते हैं, लेकिन यह तभी बेहतर तरीके से काम कर पाता है, जब आप उसे सही इंफॉर्मेशन देते हैं। जॉबो एक ऐसा ही चैटबॉट है, जो आपके करियर प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च करता है। अगर आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहें, तो फेसबुक मैसेंजर ऐप या फिर कंपनी की वेबसाइट के जरिए भी कर सकते हैं। इसके जरिए दुनियाभर की नौकरियों को सर्च करने का विकल्प मिलता है। यह आपके जॉब क्राइटेरिया और प्रोफाइल से बेस्‍ट मैचिंग के जॉब्स के बारे में डेली, वीकली या फिर घंटे के हिसाब से भी आपको अपडेट करता है। जॉबो को आप फेसबुक मैसेंजर के साथ एड कर सकते हैं। इस चैटबॉट से जुड़ने के लिए आपको www.jobbot.me वेबसाइट पर जाकर इसे अपने एफबी मैसेंजर से लिंक करना होगा

newton.ai : यह चैटबॉट पर्सनल जॉब सर्च असिस्टेंट के तौर पर कार्य करता है, जो आपकी जॉब प्रोफाइल से मिलती हुई नई नौकरियों को सर्च करके बताता है। इसके लिए आपको न्यूटन मैसेजिंग इंटरफेस के जरिए चैटबॉट को टेक्स्ट करना होगा। न्यूटन चैटबॉट के साथ आप एक दोस्त की तरह बात कर सकते हैं। फिर यह आपकी प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च करना शुरू कर देता है। साथ ही, प्रोफाइल से मैच करती हुई जॉब के साथ-साथ मिलती-जुलती जॉब्स ओपनिंग के बारे में भी बताता है। यह चैटबॉट 24x7 के हिसाब से दुनिया के 4.53 बिलियन व‌र्ल्ड वाइड वेब पेजेस पर जॉब्‍स ओपनिंग को सर्च करता रहता है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर जॉब सर्च करने के लिए आपको साइनइन करना होगा। इसे फेसबुक मैसेंजर एकाउंट से भी एड कर सकते हैं। यह पूरी तरह फ्री है। इस बॉट को साइनइन करने के लिए इसकी वेबसाइट www.kik.com/bots/newton.ai/ पर जाएं और प्रोसीड करें।

mosaic.ai : कई बार हम आप जॉब के लिए अप्‍लाई तो करते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा भी होता है कि कंपनी या एचआर द्वारा रिज्यूमे देखा तक नहीं जाता है। अगर देखा भी जाता है तो बस कुछ सेकंड के लिए। इन बातों को देखते हुए अगर आपने रिज्यूमे सही तरीके से तैयार नहीं किया है, तो फिर जॉब के अवसर भी बहुत कम रह जाते हैं। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैटबॉट है, जो रिज्यूमे को बेहतर तरीके से क्राफ्ट करने में आपकी मदद करेगा। यह आपको बताएगा कि रिज्यूमे में किस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए और कंपनियां किस तहर के रिज्यूमे को ज्यादा पसंद करती हैं। यह रिज्यूमे में मजबूत और कमजोर पक्ष को खोजने के साथ उसे एडिट करने में भी मदद करता है। रिज्यूमे तैयार करने के लिए आपको इस साइट पर साइनइन करना होगा - https://mosaic.ai/Home/Logon। यहां पर साइन अप करके आप इस AI चैटबॉट को अपने लिए जॉब खोजने को काम दे सकते हैं और यह आपको परफेक्‍ट जॉब सजेस्‍ट करेगा।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका
अब PUBG आ गया है Xbox पर, जानिए आप कैसे लेंगे गेम का मजा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.