पाटा कयाक और योगा फेस्टिवल से मिलेगा टूरिज्म को बूस्ट

2019-02-08T06:00:06+05:30

- 13 फरवरी से होगा पाटा मार्ट 2019 का आयोजन, कयाक फेस्टिवल 17 फरवरी से

- राज्य में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, विभाग ने शुरू की तैयारियां

>DEHRADUN: आगामी कुछ महीनों तक राज्य टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने के लिए कई नेशनल व इंटरनेशनल स्तर की एक्टिविटीज होनी प्रस्तावित है। जिसमें पाटा ट्रेवल मार्ट 2019, मार्च में होने वाला योगा इंटरेनशनल फेस्ट व इसी माह देवप्रयाग में आयोजित होने वाला कयाक फेस्ट 2019 शामिल है। इन तीनों बड़े आयोजनों के लिए तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं।

13 से तीन दिवसीय पाटा ट्रेवल मार्ट 2019

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के तत्वावधान में ऋषिकेश स्थित गंगा रिजॉर्ट में 13 से 15 फरवरी के बीच इंटरनेशनल ट्रेवल एडवेंचर मार्ट 2019 का आयोजन किया जा रहा है। पाटा ट्रेवल मार्ट को सफल बनाने को लेकर दो दिन पहले पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने आयोजन स्थल पर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में गंगा रिजॉर्ट के अपग्रेडेशन, पार्किंग स्थल जैसे कायरें के लिए जीएमवीएन के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से पाटा में प्रतिभाग करने वाले स्पीकर्स, बॉयर्स व सैलर्स की संख्या व ट्रेवल प्लान की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और तत्काल संबंधित व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी द्वारा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गयी। वहीं उन्होंने स्पेशल गेस्ट के प्रोटोकॉल के अनुरूप सुरक्षा, ट्रैफिक व आवासीय व्यवस्था से संबंधित निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पाटा एडवेंचर ट्रेवल एंड रिसपांसिबल टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट एडवेंचर टूरिज्म का एक व‌र्ल्ड लेवल आयोजन है, जो राज्य के लिए गर्व की बात है। इवेंट की मजबानी केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय कर रहा है। आयोजन के माध्यम से उत्तराखंड में उपलब्ध एडवेंचर टूरिज्म की संभावनाएं देश-विदेश के एडवेंचर ट्रेवल कारोबारियों तक पहुंचेगी। पूरे राज्य के एडवेंचर व टूरिज्म व्यवसायी प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे।

- अब तक कुल 240 रजिस्ट्रेशन।

- करीब 50 इंटरनेशनल बायर्स करेंगे प्रतिभाग।

- देश-विदेश के तकरीबन 50 नामी सैलर्स ने किया आवेदन।

- आयोजन में लगेंगे 49 स्टॉल्स।

- पहले दिन 13 फरवरी को रजिस्ट्रेशन होंगे।

- मेहमानों को ऋषिकेश के एडवेंचर टूर पर ले जाया जाएगा।

- 14 फरवरी को कॉन्फ्रेंस का होगा आयोजन।

- 15 फरवरी को बायर्स व सेलर्स होंगे रूबरू।

- आयोजन में होंगे कल्चरल कार्यक्रम।

- जिससे मेहमान राज्य की कला संस्कृति से होंगे रूबरू।

- प्रोग्राम के सफल आयोजन को कमेटियों का गठन।

- इवेंट मैनेजमेंट की ली जा रही हैं सेवाएं

17 फरवरी से कयाक फेस्टिवल

द एडवेंचर स्पो‌र्ट्स सोसाइटी के तत्वावधान में आगामी 17 फरवरी से 19 फरवरी तक देवप्रयाग में कयाक फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। इसमें देश-दुनिया के 100 से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने का दावा किया गया है। सोसाइटी के अध्यक्ष भीम सिंह चौहान ने बताया कि इस बार 7वीं बार आयोजित हो रहे कयाक फेस्टिवल का उद्देश्य इंटरनेशनल एक्सप‌र्ट्स प्लेयर्स के जरिए स्थानीय खिलाडि़यों को खेल के गुर मिले सके। जिससे वे भविष्य में खासकर रॉफ्टिंग आयोजन के लिए मददगार साबित हो सकें। इसमें उत्तराखंड के अलावा दूसरे राज्यों के खिलाडि़यों के साथ ही करीब 10 विदेशी खिलाड़ी भी प्रतिभाग करेंगे। टूरिज्म विभाग ने इसमें 10 विदेशी खिलाडि़यों की अनिवार्यता की है। चैंपियनशिप जीतने पर प्राइज, ट्रॉफी के अलावा सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे।

पहली मार्च से योगा इंटरनेशनल फेस्टिवल

गत वर्षो की तरह इस बार भी ऋषिकेश में ही योगा इंटरनेशनल फेस्टिवल का आयोजन होना है। 1 से 7 मार्च तक आयोजित होने वाले योगा फेस्ट में इस बार बड़ी संख्या में योग साधकों को आमंत्रित किया गया है। करीब 147 विवि को भी पत्र भेजे गए हैं।

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.