- पर्यटन विभाग दो कैटेगिरी में करेगा लिस्ट आउट

- ज्यादा किराया लेने पर विभाग को कर सकते हैं शिकायत

आगरा। पर्यटन की दृष्टि से देश के सबसे महत्वपूर्ण जगहों में से एक आगरा में अब होटल्स मनमाफिक किराया नहीं ले सकेंगे। आगरा के पर्यटन विभाग की ओर से इस पर लगाम लगाने के लिए शहर के होटल्स को दो कैटेगिरी में लिस्ट आउट कर रहा है जिससे दुनिया के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों को निर्धारित किराये से ज्यादा न देना पड़े। पर्यटन विभाग होटल्स की कैटेगिराज्ड लिस्ट को ताजमहल.जीओवी.इन और यूपीटूरिज्म.जीवोवी.इन पर अपलोड करेगी।

दो कैटेगिरी में 400 होटल

इसके लिए पर्यटन विभाग ने दो कैटेगिरी में शहर के 400 होटल्स को लिस्ट आउट किया है। पहले कैटेगिरी में 999 रुपए प्रतिदिन किराये वाले हैं वहीं दूसरी कैटेगिरी में 999 रुपए से ज्यादा प्रतिदिन किराये वाले होटल्स हैं। ज्यादा किराये वाले होटल्स में 5 प्रतिशत लग्जरी टैक्स देने का प्रावधान है जो पर्यटक को देना होता है। लेकिन अभी तक शहर के सारे होटल्स पर्यटकों से लग्जरी टैक्स लेते हैं और उसे प्रदर्शित करके जमा नहीं कराते हैं। इसे कम करने के लिए पर्यटन विभाग यह पहल करने जा रहा है।

ज्यादा किराया लेंगे तो होगी कार्रवाई

होटल्स का कैटेगिरी में लिस्ट आउट होने के बाद यह फायदा होगा कि पर्यटक संबंधित वेबसाइट पर ही अपने टैरिफ के अनुसार होटल चुन सकेंगे। मौके पर ज्यादा किराया लेने पर पर्यटन विभाग को शिकायत कर सकते हैं। शिकायत पर पर्यटन विभाग की ओर से संबंधित होटल पर कार्रवाई होगी। पर्यटन उपनिदेशक दिनेश कुमार ने बताया कि कुछ होटल्स दूसरी बिल बुक भी बना कर रखते हैं जिस पर वे टैक्स लगाकर पर्यटकों को दे देते हैं और ज्यादा किराया वसूलते हैं। इस पहल से पर्यटकों को ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना होगा।

इंडियंस के बाद यूएसए और यूके के पर्यटक देखते हैं वेबसाइट

यह लिस्ट ताजमहल की ऑफिशिय वेबसाइट पर अपलोड होगी। गूगल की एनालाइजिज्ड रिपोर्ट के मुताबिक इस वेबसाइट को दुनिया भर में 52,920 लोग देखते हैं। इनमें सबसे ज्यादा 40,446 संख्या के साथ इंडियंस पहले नंबर पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर यूएसए 4,121 और तीसरे नंबर पर यूनाटेड किंगडम 1,320 इस वेबसाइट पर क्लिक करते हैं। ऐसे में देशी-विदेशी पर्यटकों को अपने टैरिफ के हिसाब से होटल चुनने में बहुत मदद मिलेगी।

Posted By: Inextlive