आई ब्रेकिंग

स्लग : रेल मंत्रालय ने झारखंड को दो ट्रेनें गिफ्ट करने का लिया फैसला

-रांची व जमशेदपुर में एक-एक ट्रेन चलेगी, सरकार से मांगी गई है जगह

-पर्यटन स्थल से होकर गुजरेगी ट्रेन, दार्जीलिंग की तरह किया जाएगा विकसित

1द्ब1द्गद्म.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (29 न्श्चह्मद्बद्य) : अगर आप भी छुट्टियों में हिल स्टेशन पर जाते हैं और वहां ट्वॉय ट्रेन में सफर करना अच्छा लगता है तो जल्द ही रांची में भी ट्वॉय ट्रेन को चलते हुए देखेंगे। इस ट्रेन में सफर के दौरान आपको रांची के फॉल और टूरिस्ट स्पॉट्स भी देखने का आनंद मिलेगा। रेल मंत्रालय ने झारखंड को दो ट्वॉय ट्रेनें गिफ्ट करने का फैसला किया है। इसके तहत एक ट्रेन रांची और दूसरी ट्रेन जमशेदपुर में चलाई जाएगी। इसके लिए फिलहाल रूट तय नहीं है। रेल मंत्रालय ने झारखंड सरकार से ट्रेन के परिचालन को लेकर पूरी जानकारी अगले महीने तक उपलब्ध कराने को कहा है। इसके बाद ट्वॉय ट्रेन के परिचालन को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

एक इंजन व 4 डिब्बे वाली ट्वॉय ट्रेन

ट्वॉय ट्रेन नैरो गेज पर चलती है। इसमें एक इंजन के अलावा चार-पांच डिब्बे होते हैं। इससे आसपास का नजारा भी साफ दिखता है। जब ये ट्रेनें हसीन वादियों से होकर गुजरेंगी तो राजधानी के लोगों को भी ऊटी और शिमला में घूमने का एहसास होगा। वहीं सुरंगों से होते हुए जब लोग हरियाली देखेंगे तो यह भी रांची आने वाले लोगों के लिए रोमांचकारी अनुभव होगा। इस ट्रेन के चलने से राजधानी में छुट्टियां बिताने के लिए टूरिस्ट भी काफी संख्या में पहुंचेंगे।

बॉक्स

जुटकॉल को सरकार के सचिव ने भेजा पत्र

ट्वॉय ट्रेन के संचालन को लेकर रेल मंत्रालय ने झारखंड सरकार को पत्र लिखकर दो ट्वॉय ट्रेन गिफ्ट करने की जानकारी दी। इसके बाद सरकार के संयुक्त सचिव ने जुटकॉल लिमिटेड के सीईओ को पत्र लिखा है। इसमें ट्वॉय ट्रेन के परिचालन को लेकर प्लान तैयार करने को कहा गया है। साथ ही 15 मई तक डिटेल रिपोर्ट मांगी गई है, ताकि रेल मंत्रालय को ट्वॉय ट्रेन चलाने को लेकर प्रस्ताव भेजा जा सके।

Posted By: Inextlive