इण्डियन ग‌र्ल्स कालेज में शिक्षकों के उत्पीड़न प्रकरण ने पकड़ा तूल

डीएम ने एडीएम सिटी के नेतृत्व में बनायी जांच कमेटी

prayagraj@inext.co.in

जिलाधिकारी ने इंडियन ग‌र्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज में शिक्षिकाओं के उत्पीड़न प्रकरण की जांच मजिस्ट्रेट से कराने के आदेश कर दिए हैं। यह आदेश उन्होंने सेवा समिति विद्या मंदिर इंटरमीडिएट कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ निरंजन सिंह एवं केपी जायसवाल इंटरमीडिएट कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षक अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों के शिष्टमंडल से मिलने के बाद दिए हैं।

हिंदू हॉस्टल से डीएम ऑफिस तक मार्च

इससे पहले हिंदू हॉस्टल चौराहे से लेकर जिलाधिकारी आवास तक विशाल मार्च का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के विभिन्न वगरें से जुड़े प्रबुद्ध लोगों ने भागीदारी की। मार्च में इंडियन ग‌र्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज की पीडि़त शिक्षिकाओं सहित जिले के तमाम इंटरमीडिएट कालेजों के शिक्षक शिक्षिकाएं व शिक्षक नेता शामिल रहे। डीएम को मुख्यमंत्री को संबोधित संबोधित ज्ञापन में प्रबंधक द्वारा कालेज की शिक्षिकाओं के पिछले कई वषरें से किए जा रहे उत्पीड़न का विस्तृत विवरण दिया गया है। डीएम ने भरोसा दिलाया कि वह इस प्रकरण में किसी का दबाव स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने वहीं पर उपस्थित सिटी मजिस्ट्रेट को जांच के लिए ज्ञापन पर तत्काल आदेश किए और निर्देशित किया कि कल से ही अवकाश के बावजूद इस प्रकरण की जांच शुरू की जाए। कहा कि रिपोर्ट आने पर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह भी कहा कि वह इस पूरे घटनाक्रम को शासन के संज्ञान में जरूर लाएंगे।

अधिवक्ता से लेकर छात्रनेता तक साथ

मार्च में तमाम पूर्व और वर्तमान सभासदों, छात्र नेताओं एवं इलाहाबाद उच्च न्यायालय तथा न्यायालय के दर्जनों अधिवक्ताओं ने भागीदारी की। शिक्षिकाओं के समर्थन में यह मार्च किसी भी संगठन के बैनर के नीचे नहीं आयोजित किया गया था। इसका नेतृत्व सामान्य शिक्षक के रूप में सेवा समिति इंटर कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ निरंजन सिंह और केपी जायसवाल इंटरमीडिएट कॉलेज के शिक्षक अजय कुमार सिंह ने किया। इसमें हाईकोर्ट बार के पूर्व महासचिव सुरेश चंद पांडे, पूर्व पार्षद दिलीप चौरसिया, एयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष आरपीएन सिंह, वर्तमान महामंत्री शिवम सिंह, हाईकोर्ट बार के संजीव सिंह, संतोष सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता इन्द्रसेन सिंह तोमर, सुरेश बहादुर सिंह, अटेवा के उपेंद्र वर्मा, रामसेवक त्रिपाठी, नवीन पांडे, धमर्ेंद्र सिंह, गार्गी श्रीवास्तव, प्रतिभा सिंह, भावना राय, शालिनी सिंह, अभिषेक सिंह चौहान एवं विनोद कुमार सिंह आदि शामिल थे।

बाक्स

शिक्षक प्रतिनिधिमंडल की सीएम से मांग

महिला शिक्षिकाओं को उत्पीडि़त करने वाले प्रबंधक को गिरफ्तार किया जाय

विद्यालय की प्रबंध समिति भंग कर साधिकार नियंत्रक नियुक्त किया जाय

विद्यालय में वित्तीय अनियमितता की जांच करायी जाय

पूरे प्रकरण की जांच हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस या मजिस्ट्रेट से करायी जाय

Posted By: Inextlive