-सुबह से रात तक सड़कों पर रेंगते रहे वाहन,

-एंट्रेंस एग्जाम की भीड़ और नॉमिनेशन की रैली से हाल हुआ बदहाल

शहर एक बार फिर सोमवार को भीषण जाम की चपेट में रहा. तपती धूप में झुलसते बनारसवासियों को कुछ किलोमीटर चलने में घंटों का वक्त लगा. सीएचएस एंट्रेंस एग्जाम और लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन की भीड़ का अंदाजा तो सभी को था. चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों व ट्रैफिक पुलिस के जवानों की गैरमौजूदगी की वजह से कोई प्लान नहीं बन सका. इसका खामियाजा शहर के लोगों ने भुगता. जाम का हाल यह रही सड़कों पर वाहन रेंगते रहे. गलियों से निकलने के माहिर बनारसी भी घंटों भटकते रहे. दोपहर में स्कूलों की छुट्टी हुई, बच्चों को घर पहुंचने में शाम हो गयी.

झुलसता रहा बदन

सेंट्रल हिंदू स्कूल के एंट्रेस एग्जाम के लिए पिछले चार दिनों से लाखों अभ्यर्थियों और उनके परिवारीजनों का रेला शहर में उमड़ रहा है. लंका, सामनेघाट से भेलूपुर, कमच्छा, रेवड़ी तालाब, सिगरा, रथयात्रा, गुरुबाग आदि एरिया में चार दिनों से दोपहर में भीषण जाम लग रहा है. फिर भी जाम से निबटने को लेकर कोई वर्कप्लान नहीं तैयार हुआ. हद तो तब हो गई जब आखिरी दिन नॉमिनेशन के समय भी कोई रूट प्लान नहीं तय हुआ और दो दर्जन से अधिक उम्मीदवारों ने विभिन्न जगहों से नामांकन रैली निकाली. सिगरा से लेकर नदेसर, वरूणापार तक जाम से पब्लिक बेहाल रही. सूरज ने भी खूब कहर बरपाया. 40 डिग्री से ऊपर के तापमान पर जाम में फंसे लोगों का बदन झुलसता रहा.

गलियों ने भी नहीं दी राहत

जाम की हालत यह थी कि गलियों के इस शहर में गलियों ने भी राहत नहीं दिया. सड़क पर जाम लगा तो छोटे वाहन गलियों की ओर मुड़ गए लेकिन बेलगाम ई-रिक्शा और ऑटो भी पहुंच गए. थोड़ी ही देर में गलियां भी जाम हो गयीं. एग्जाम देने आए छोटे-छोटे बच्चे चिलचिलाती धूप में पैदल चलने को मजबूर रहे. साथ आए पैरेंट्स धूप से बचाने के लिए जतन करते रहे. शहर की टै्रफिक व्यवस्था को बिगाड़ने में ई रिक्शा और ऑटो अहम भूमिका निभा रहे हैं. इन पर पुलिस का कोई जोर नहीं है. गिरजाघर पुलिस बूथ के पास से दर्जनों ई-रिक्शा आड़े-तिरछे खड़े रहते हैं. यही हाल बेनियाबाग सहित अन्य इलाकों में देखने को मिलता है.

-दोपहर में एंट्रेस एग्जाम खत्म होते ही सेंटर्स से निकले एक साथ हजारों स्टूडेंट्स

-शहर में जगह-जगह सेंटर्स से निकली भीड़ से लगा सड़कों पर जाम

-लोकसभा चुनाव में हाथ आजमा रहे प्रत्याशियों के जुलूस ने जाम की स्थिति भयावह कर दिया

-सड़कों के जाम होने के बाद गलियों भी हो गयीं पैक

-देर शाम तक बनी रही जाम की स्थिति

Posted By: Vivek Srivastava