- लखनऊ और वाराणसी से शहर में आते हैं वाहन

- चौराहे के पास सवारी चढ़ाने-उतारने से बढ़ती प्रॉब्लम

GORAKHPUR: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की सारी कवायदें हवा में रह जा रही हैं। ट्रैफिक के लोड से शहर का इंट्री प्वॉइंट नौसढ़ बाजार हांफ रहा है। वाराणसी से आना हो या फिर कोई लखनऊ से शहर में इंट्री करे, नौसढ़ चौराहे पर आकर उसके वाहन में ब्रेक लगना लाजिमी है। ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की मौजूदगी के बावजूद चौराहे पर जाम की प्रॉब्लम बनी रहती है। नौसढ़ पुलिस चौकी के सिपाहियों को ट्रैफिक कंट्रोल के लिए जूझना पड़ता है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि जाम वाली जगहों को चिन्हित करके पुलिस बल तैनात किया जाता है। किसी तरह की समस्या आने पर नौसढ़ पुलिस चौकी पर तैनात एसआई और कांस्टेबल ट्रैफिक कंट्रोल करते हैं।

दो ओर का रास्ता, आने-जाने में मुश्किल

लखनऊ और वाराणसी से शहर में आने वाले लोगों के लिए नौसढ़ चौराहा इंट्री प्वॉइंट है। दो प्रमुख जगहों को जोड़ने वाले चौराहे पर 24 घंटे यातायात का दबाव रहता है। गोरखपुर से लखनऊ और वाराणसी जाने वाले वाहनों को पास कराने के लिए लेन बदलनी पड़ती है। चौराहे पर बिना ट्रैफिक रोके यह संभव नहीं है कि कोई वाहन तेजी से आगे बढ़ जाए। इसके अलावा रोडवेज की बसों के स्टॉपेज और चौराहे के पास टेंपो स्टैंड से समस्या खत्म नहीं हो पा रही है। इस चौराहे पर एक ओर से वाहनों को पास कराने के लिए दूसरे ओर का ट्रैफिक हर हाल में रोकना पड़ता है। स्कूल-कॉलेज खुलने और बंद होने के समय पर इस चौराहे पर काफी भीड़ होती है।

सामने आती यह प्रमुख समस्या

- चौराहे पर जाम लगने से वाहनों को रोकना पड़ता है।

- लेन बदलने के लिए पर्याप्त जगह न होने से एक ओर का ट्रैफिक रोका जाता है।

- चौराहे पर चहुंओर अतिक्रमण की वजह से अतिरिक्त जगह नहीं बची है।

- वाराणसी और लखनऊ रोड पर चलने वाले लोकल टेंपो चौराहे पर खड़े होते हैं।

- चौराहे के आसपास फुटपाथ पर बाजार से सड़क का इनक्रोचमेंट बढ़ जाता है।

इस समाधान से बनेगी बात

- चौराहे के आसपास का अतिक्रमण पूरी तरह से खत्म कराया जाए।

- चौराहे की इंजीनियरिंग में बदलाव कर लेन तय हो जाए।

- चौराहे के आसपास से टेंपो स्टैंड को हटाया जाए। वाहन खड़ा करने की मनाही हो।

- ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की तादाद बढ़ाकर वाहन संचालन को कंट्रोल किया जाए।

- राजघाट पुल तक सड़क के दोनों तरफ हर तरह का इनक्रोचमेंट रोका जाए।

वर्जन

नौसढ़ चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। नौसढ़ पुलिस चौकी पर मौजूद स्टाफ भी ट्रैफिक कंट्रोल में मदद करता है। दोनों ओर के ट्रैफिक को कंट्रोल करके आवागमन कराने से कभी-कभी वाहनों का संचलन थोड़ी देर तक थम जाता है।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive