- ट्रैफिक विभाग दिव्यांग, गर्भवती और बुजुर्ग को नो पार्किंग में गाड़ी खड़ा करने की देगा छूट

- स्पेशल पास जारी करने की प्लानिंग कर रहा विभाग

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

दिव्यांग, गर्भवती या बुजुर्ग. ये लोग अब नो पार्किंग में भी अपने वाहन खड़े कर सकेंगे. ट्रैफिक विभाग ऐसे लोगों को स्पेशल पास जारी करने की प्लानिंग कर रहा है. पास को वाहन पर लगाना जरूरी होगा. इसकी वैधता एक साल तक रहेगी. वाहन पर यह पास लगा होने पर नो पार्किंग में खड़ा करने पर भी ट्रैफिक पुलिस चालान नहीं कटेगी.

दिव्यांगों को होती है परेशानी

एसपी टै्रफिक श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि अक्सर दिव्यांगों को पार्किंग की जगह न मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ता है. मजबूरन नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करनी पड़ती है. नियमत: ट्रैफिक पुलिस नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर चालान काट देती है. ऐसी स्थिति में दिव्यांगों को आर्थिक क्षति होती है. साथ ही मानसिक परेशानी भी. कुछ ऐसी स्थिति गर्भवती और बुजुर्गो के साथ उत्पन्न होती है. इनकी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर विभाग नो पार्किंग में ऐसे लोगों को गाड़ी खड़ा करने की छूट देने की सोच रहा है.

जारी हुआ था नोटिफिकेशन

इंडियन एसोसिएशन ऑफ लिबरेशन पीपल संस्था ने दिव्यांग प्रोजेक्ट नाम से मुहिम शुरू की थी. इसके तहत दिव्यांगों को ट्रैफिक नियमों में पूरी तरह से छूट देने की बात कही गई थी. लंबे संघर्ष के बाद सरकार ने साल 2009 में इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया था कि टै्रफिक पुलिस नोटिफिकेशन के आधार पर दिव्यांगों, गर्भवती और बुजुगरें को नियम में छूट देगी.

स्पेशल पास के लिए यह जरूरी

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि बहुत जल्द ही दिव्यांगों, गर्भवती और बुजुर्गो को स्पेशल पास जारी किया जाएगा. लेकिन स्पेशल पास के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं.

गर्भवती :

स्पेशल वाहन पास के लिए गर्भवती भी आवेदन कर सकेंगी. इसके लिए उन्हें प्रेग्नेंसी से जुड़ी जांचों के दस्तावेज दिखाने होंगे.

बुजुर्ग :

योजना के तहत 65 साल या इससे ज्यादा उम्र के बुजुर्ग भी वाहन पास हासिल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें आयु से जुड़े दस्तावेज पेश करने होंगे.

दिव्यांग :

दिव्यांगजनों को सीएमओ की ओर से जारी मेडिकल सर्टिफिकेट साथ लाना होगा. विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर के 40 फीसदी या इससे ज्यादा अक्षम होने पर ही यह सर्टिफिकेट जारी होता है.

वर्जन...

दिव्यांग, गर्भवती और बुजुर्गो की परेशानी को देखते हुए स्पेशल पास देने की प्लानिंग की गयी है. अगर कोई अप्लाई करेगा तो उसे स्पेशल पास जारी किया जाएगा.

श्रवण कुमार सिंह, एसपी टै्रफिक

Posted By: Vivek Srivastava