पीछे वाले पर हेलमेट न होने पर भी कटेगा चालान

सिटी में 85 प्रतिशत लोगों ने हेलमेट लगाना किया शुरु

आगरा। हाल के कुछ समय में यातायात पुलिस ने नियमों की सख्ती और उल्लंघनों पर कार्रवाई कर लोगों को हेलमेट पहनना सिखा दिया। अब शहर में अधिकतर लोग हेलमेट पहने ही दिखाई देते हैं। लेकिन अब एक बार फिर से नियमों में और बदलाव होने जा रहा है। आज से बाइक पर पीछे बैठने वाले व्यक्ति के सिर पर भी हेलमेट होना चाहिए, नहीं तो पुलिस उसका चालान कर देगी।

पहले भी लागू हुई थी व्यवस्था

दो साल पहले भी ट्रैफिक पुलिस ने दोपहिया वाहनों पर बैठने वाली दोनों सवारियों को हेलमेट पहनाने का नियम बनाया था, लेकिन यह नियम कुछ दिन ही लागू हो सका। इसके बाद लोग फिर से उसी स्थिति में आ गए। पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए फूल बांटे। पंपलेट भी दिए, मगर हालत जस की तस ही रही। इसके बाद यह नियम हवा में उड़ गया।

फिर से पुलिस पहनाएगी हेलमेट

आज से पुलिस फिर से उसी नियम को लागू करेगी। अगर आप रोड पर निकल रहे हैं तो संभल जाइए ट्रैफिक पुलिस की नजर आप पर रहेगी। पीछे चाहे जो भी सवारी हो, उसे हेलमेट पहना होगा। ट्रैफिक पुलिस की मानें तो लोगों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरुरी है। यदि कोई हादसा होता है तो लोग सिर की चोट से बच सकेंगे। सिर में चोट सबसे अधिक घातक होती है, जिसमें लोगों की जान भी जा सकती है।

अधिकतर लोग लगा रहे हैं हेलमेट

ट्रैफिक पुलिस के फोटो चालान की कार्रवाई ने लोगों को हेलमेट पहनना सिखा दिया। बिना हेलमेट वालों की लाइन रोज ट्रैफिक ऑफिस में चालान जमा करने के लिए लग रही है। जिसका एक बार चालान हो जाता है, वह दोबारा ऐसा गलती नहीं करता। वर्तमान में 85 प्रतिशत शहरवासी हेलमेट पहन कर ही घर से निकलते हैं। अब ये नियम पीछे बैठने वाले पर भी लागू होगा।

बढ़ जाएगा शमन शुल्क

आगरा पुलिस चालान और शमन शुल्क में अन्य जनपदों की अपेक्षा आगे चल रही है। यदि पीछे बैठने वाले का भी चालान होगा तो पुलिस के शमन शुल्क में बढ़ोतरी होगी। इसमें पुलिस फोटो चालान करेगी।

ये नियम ठीक है, पीछे बैठने वाले की सुरक्षा भी जरूरी है। हेलमेट पहनने से कोई दिक्कत नहीं है।

अजीत नोहवार

पहले सिंगल पर फोटो चालान होता था, अब दोनों पर होगा। पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनने की आदत डालनी होगी।

अभय यादव

अधिकतर मौतें सिर में चोट लगने से होती हैं। पीछे बैठने वाला भी हेलमेट पहने तो ठीक रहेगा।

प्रियंका

आज से पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना होगा। यदि नहीं पहनते हैं तो फोटो चालान किया जाएगा।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive