यमराज की जान दान योजना का वीडियो वायरल

जन जागरूकता के लिए पुलिस करेगी इस्तेमाल

GORAKHPUR: सड़क एक्सीडेंट में होने वाली मौतों को रोकने के लिए पुलिस यमराज की जान दान योजना का सहारा लेगी। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो ने जन जागरुकता के लिए पुलिस को नई राह दिखा दी है। रोड सेफ्टी अभियान के तहत पुलिस इस वीडियो को वायरल कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती है। ट्रैफिक विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि यमराज वाला वीडियो लोगों को जागरूक करने में सहायक होगा। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो से सीख लेते हुए पुलिस इसका यूज करने की तैयारी में है।

क्या है जान दान योजना के वीडियो में

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में रोड सेफ्टी अभियान के तहत यमराज एक योजना की जानकारी देते हैं। वह बताते हैं कि लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने से मरने वालों की आयु की शेष सभी वर्ष एक बालिका को दिया जाता है। यमराज जान दान योजना के तहत जीवन जान मिलने पर बालिका यमराज को धन्यवाद देती है। फिर अपने परिवार, मित्रों, परिचितों के बीच जाकर उनको ट्रैफिक नियमों के पालन करने की जानकारी देती है। जीवनदान मिलने पर बालिका सबको जागरूक करती हुई कहती है कि वाहनों को स्पीड में न चलाएं। क्योंकि यह रास्ता यमलोक को जाता है।

हमने नहीं मारा, अपनी लापरवाही से मरे

इस वीडियो में दिखाया गया है कि लापरवाही से वाहन चलाने वाले लोगों को मौत की सजा मिलती है। शराब पीकर नशे में ओवरलोड वाहन चलाने, बिना हेलमेट पहने बाइक लेकर सड़कों पर चलने और मोबाइल पर बात करते हुए फोर व्हीलर ड्राइव करने पर तीन लोगों की मौत हो जाती है। मौत होने पर तीनों यम लोक पहुंचते हैं तो यमराज नाराज हो जाते हैं। नाराज होकर कहते हैं कि रुटीन की मौत से यम लोक आने वाले संभल नहीं रहे हैं। दूसरी ओर उन लोगों से प्राब्लम बढ़ गई है जो बिना आयु पूरी किए ही मर जा रहे हैं। यमराज की बात सुनकर ड्राइवर पूछते हैं कि आखिर आयु बाकी होने पर क्यूं मारा गया। यमराज बताते हैं कि उनको मारा नहीं गया बल्कि वह अपनी लापरवाही से जान गंवा बैठे।

वर्जन

सड़क हादसे रोकने लिए समय-समय पर जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो काफी प्रभावित करने वाला है। इसे दिखाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। चौराहों पर वाहन चेकिंग के दौरान वीडियो दिखाकर लोगों को बताया कि लापरवाही कितनी भारी पड़ती है।

बीएन गुप्ता, टीएसआई

Posted By: Inextlive