- हजरतगंज से हुसैनगंज तक का सफर बहुत कठिन

- सुबह से शाम तक लगा रहता है जाम, राही तमाम

LUCKNOW: हजरतगंज से हुसैनगंज का सफर बहुत कठिन है। करीब डेढ़ किलोमीटर के इस सफर में फुटपाथ पर हर जगह कब्जा ही कब्जा है। कहीं फुटपाथ पर फॉर्म बेचे जा रहे हैं तो कहीं चोखा-बाटी की दुकान सजी है। पब्लिक रोड पर चलने के लिए मजबूर है। नगर निगम प्रशासन भी फुटपाथ को खाली कराने में कोई इंट्रेस्ट नहीं ले रहा है। यही वजह है कि चारबाग को जोड़ने वाली इस कनेक्टिविटी रोड पर सुबह से शाम तक जाम लगा रहता है।

फुटपाथ पर लगते हैं फॉर्म

आई नेक्स्ट ने जब हजरतगंज चौराहे से हुसैनगंज का सफर तय किया तो कई जगह फुटपाथ पर कब्जे ही कब्जे मिले। कॉफी हाऊस के नीचे दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। पब्लिक के चलने के लिए जगह ही नही है। यहां फुटपाथ पर मोजे बेचे जा रहे हैं तो फॉर्म भी। इसके आगे जब कुछ दूर आगे बढ़े तो जीपीओ के पास फुटपाथ पर रोजगार दिलाने के नाम पर फार्म की बिक्री चल रही है। आधी से ज्यादा रोड पर इन्हीं लोगों का कब्जा है। रॉयल होटल के पास फुटपाथ पर फूल वालों ने डेरा जमा रखा है। हुसैनगंज चौराहा क्रास से पहले फुटपाथ का आलम यह है कि इस पर आप गुजर ही नहीं सकते हैं। ओसीआर पार करते ही हर तरफ फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा है। रोड पर ही चाय की दुकानें है। फूल के स्टॉल हैं और फर्नीचर का सामान है। इस अवैध कब्जे की वजह से ही लोग रोड पर गाडि़यां खड़ी करने के लिए मजबूर हैं।

चोखा-बाटी का है कब्जा

ओसीआर के पास फुटपाथ पर चोखा- बाटी का स्टॉल लगा है। सचिवालय के कर्मचारियों की वजह से यह स्टाल लगा है। इसके अलावा हुसैनगंज चौराहे से पहले फुटपाथ पर फर्नीचर, पतंग और टी स्टाल लगा रखे गए हैं।

ज्योतिषियों का भी है कब्जा

भाजपा प्रदेश कार्यालय के पास भी फुटपाथ पर ज्योतिषियों का कब्जा है। यहां कई छुटभैया नेता भी अपनी किस्मत को आजमाने के लिए इनके पास जा रहे हैं। इसके अलावा इस रोड पर कई टी स्टॉल, ढ़ाबे, पान मसाला और कई दुकानें हैं।

शहर में अतिक्रमण विरोधी अभियान चल रहा है। हर जगह अतिक्रमण हटाया जा रहा है। जल्द ही यहां भी अभियान चलाया जाएगा।

डॉ। दिनेश शर्मा

मेयर

Posted By: Inextlive