यह भी जानें

-5 जुलाई से शुरू किया जाएगा अभियान

-5 टीमें अभियान के लिए बनाई गई हैं

-60 फीसदी हादसे बढ़े हैं पिछले छह माह में

-एसपी ट्रैफिक ने एसएसपी से अभियान को प्रभावी बनाने के लिए मांगी मदद

-टै्रफिक पुलिस के साथ स्थानीय पुलिस भी टै्रफिक नियम तोड़ने वालों पर करेगी कार्रवाई

बरेली : ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने गली-मोहल्लों से बचकर वाले बाइकर्स पर भी कार्रवाई की जाएगी। टै्रफिक पुलिस ने अभियान को प्रभावी बनाने के लिए एसएसपी से मदद मांगी, जिसके लिए एसएसपी तैयार हो गए हैं। टै्रफिक पुलिस स्थानीय पुलिस के साथ शहर के मुख्य चौराहों के अलावा गली-मोहल्लों में भी चेकिंग अभियान चलाएगी। नियमों की तोड़कर बाइक चलाने वाले यूथ को सबक सिखाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

हादसे रोकने को उठाया कदम

एसपी ट्रैफिक सुभाष गंगवार ने बताया कि शहर में सड़क हादसों की बढ़ रही संख्या को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान एसएसपी मुनिराज जी के निर्देश पर चलाया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

चौकी इंजार्च भी रहेंगे मौजूद

इस बार अभियान में पुलिस चौकी इंचार्ज ट्रैफिक पुलिस के साथ शामिल होंगे। साथ ही अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे, जो अपने अपने क्षेत्र की गली मोहल्लों में चेकिंग अभियान चलाएंगे।

यह मिलेगा फायदा

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि बहुत से लोग हेलमेट नहीं लगाते हैं। जब वे देखते हैं कि चेकिंग चल रही है तो गलियों से बचकर निकल जाते हैं। इससे उन पर कार्रवाई नहीं हो पाती है। इस अभियान में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले लोग पकड़ में आ सकेंगे और उन पर कार्रवाई की जा सकेगी। जिससे लोगों में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर डरेंगे और हेलमेट पहनकर ही घर से ही निकलेंगे।

हेल्मेट टंगा मिला तो होगा चालान

अक्सर बाइकर्स चालान से बचने के लिए हेल्मेट लगाने की बजाए साथ में लेकर चलते हैं लेकिन चेकिंग के दौरान अगर अब बाइक चलाने वाले के हेल्मेट लगा नहीं पाया जाएगा तो उसका भी फौरन चालान कर दिया जाएगा।

यह रहेगी टीम

इस अभियान में 5 टीम बनाई गई है। इसमें एक टीम में पुलिस 1 चौकी इंचार्ज, 1 ट्रैफिक पुलिस, 2 पुलिस कर्मी, 3 होमगार्ड शामिल रहेंगे।

यहां चलेगा अभियान

फ‌र्स्ट राउंड में यह अभियान पहले सुभाष नगर, डीपी पुरम, इंदिरा नगर, राजेंद्र नगर, रोडवेज आदि क्षेत्रों में चलाया जाएगा।

बढे हैं हादसे

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक छह माह पहने सर्वे कराया गया था जिसमें साफ हुआ है कि शहर में सबसे अधिक मौतें रोड एक्सीडेंट के कारण हुई हैं। यह आंकड़ा करीब साठ फीसदी का है। सर्वे में पाया गया कि जिन लोगों की मौतें हुई है। उनके वाहन के कागजात भी अधूरे थे, वहीं अधिकांश लोगों ने हेल्मेट भी नही लगाया था।

वर्जन

गुरुवार से शहर में स्थानीय पुलिस के साथ गली मोहल्लों में भी ट्रैफिक चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए टीमें तैयार कर ली गई है।

-सुभाष गंगवार एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive